छात्राओं को परेशान करने वालों को स्टालिन की चेतावनी

punjabkesari.in Wednesday, Jul 27, 2022 - 10:07 AM (IST)

चेन्नई, 26 जुलाई (भाषा) तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन ने सोमवार को छात्रों से आत्महत्या की प्रवृत्ति से दूर रहने और इसके बजाय सकारात्मक दृष्टिकोण विकसित करने की अपील की।

उन्होंने कहा कि सरकार किसी भी छात्रा के उत्पीड़न की घटनाओं पर मूक दर्शक नहीं बन सकती।

स्टालिन ने छात्राओं के आत्महत्या करने की हालिया घटनाओं पर नाराजगी जताते हुए कहा कि शिक्षण संस्थानों को चलाने वाले लोगों की मंशा सेवा होनी चाहिए और उन्हें अपने प्रतिष्ठानों को व्यावसायिक उपक्रम नहीं मानना चाहिए। स्टालिन ने छात्राओं के साथ बार-बार होने वाली घटनाओं की पृष्ठभूमि में यह टिप्पणी की।

मुख्यमंत्री ने राष्ट्रवादी कवि महाकवि भारती के उन श्लोकों का हवाला देते हुए कहा, जो बच्चों को साहसपूर्वक विरोध करने और परेशान करने वालों के खिलाफ लड़ने के लिए प्रेरित करते हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार बालिकाओं को परेशान करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करेगी।
स्टालिन ने शहर के एक कॉलेज में कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि छात्राओं के यौन, मानसिक या शारीरिक उत्पीड़न की घिनौनी घटनाओं पर सरकार मूकदर्शक नहीं बन सकती।

स्टालिन ने कहा, ''''छात्र केवल डिग्री हासिल करने के लिए कॉलेज नहीं आते। आप (शिक्षकों) को उन्हें आत्मविश्वास, साहस और दृढ़ संकल्प देना चाहिए। छात्रों, विशेष रूप से, लड़कियों को बहादुरी से मुश्किलों, अपमान और बाधाओं का सामना करना चाहिए ... मेरी इच्छा है कि तमिलनाडु के छात्र (लड़के और लड़कियां) न केवल बौद्धिक रूप से तेज हों, बल्कि उन्हें शारीरिक व मानसिक रूप से मजबूत व्यक्तियों के रूप में विकसित होने की जरूरत है।''''
मुख्यमंत्री ने यहां गुरु नानक कॉलेज के स्वर्ण जयंती समारोह में भाग लिया।

तिरुवल्लुर जिले में 25 जुलाई को 12वीं कक्षा की एक 17 वर्षीय छात्रा का स्कूल छात्रावास के परिसर में शव लटका हुई मिला था। उसी दिन, विल्लुपुरम जिले के विक्रवंडी में हुई एक अन्य घटना में, बी. फार्मा की प्रथम वर्ष की छात्रा ने कॉलेज की पहली मंजिल से छलांग लगा दी थी। इस मामले में आत्महत्या के प्रयास का संदेह जताया गया है।

इससे पहले 17 जुलाई को कल्लाकुरिची जिले में 17 वर्षीय छात्रा की मौत के बाद हिंसा हुई थी। वह जिला मुख्यालय कल्लाकुरिची से करीब 15 किलोमीटर दूर चिन्नासलेम के कनियामूर इलाके के एक निजी स्कूल में 12वीं कक्षा में पढ़ती थी। 13 जुलाई को छात्रावास परिसर में उसका शव मिला था।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News