के. कामराज की 120वीं जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि दी गई

Friday, Jul 15, 2022 - 07:05 PM (IST)

चेन्नई, 15 जुलाई (भाषा) कांग्रेस के दिग्गज नेता रहे एवं तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री के. कामराज को उनकी 120वीं जयंती पर शुक्रवार को भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की गई। राज्यपाल आर.एन. रवि और मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन ने खासकर शिक्षा के क्षेत्र में दिए गए उनके योगदान को याद किया।

रवि ने यहां गिंडी में कामराज स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित की। राज्यपाल ने महान राष्ट्रवादी और स्वतंत्रता सेनानी के व्यापक योगदान और नि:स्वार्थ सेवा को याद किया, जो स्वतंत्रता आंदोलन के दौरान विभाजनकारी ताकतों के खिलाफ चट्टान की तरह खड़े रहे थे।

राजभवन द्वारा जारी एक विज्ञप्ति में राज्यपाल के हवाले से कहा गया है कि कामराज ने सभी के लिए उच्च गुणवत्ता वाली और वहनीय शिक्षा की ठोस बुनियाद रखी। उनके मुताबिक, कामराज ने बांध और नहरें बनवाईं तथा तमिलनाडु में प्रतिष्ठित औद्योगिक इकाइयों की स्थापना कराई।

मुख्यमंत्री स्टालिन ने ट्विटर पर कहा कि उनके पिता और पूर्व मुख्यमंत्री एम करूणानिधि ने कामराज की जयंती को ‘शिक्षा विकास दिवस’ घोषित किया था जो शिक्षा को बढ़ावा देने वाले उनके (कामराज के) प्रयासों की याद दिलाता है।

कांग्रेस की तमिलनाडु इकाई के प्रमुख के.एस. अलागिरी समेत पार्टी के अन्य नेताओं ने पार्टी मुख्यालय में कामराज को श्रद्धांजलि दी।

इस बीच, पड़ोस के पुडुचेरी में मुख्यमंत्री एन. रंगासामी ने कहा कि केंद्र शासित प्रदेश की सरकार युवाओं में मानक शिक्षा को बढ़ावा देने वाली योजना को लागू कर रही है जिसकी कल्पना कामराज ने की थी।

कामराज के स्मारक परिसर में शुक्रवार को लोगों को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में विद्यार्थियों को निशुल्क शिक्षा मुहैया कराई जा रही है।

उन्होंने कहा कि इस स्मारक का उद्घाटन कुछ साल पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से किया था।

उपराज्यपाल तमिलिसाई सुंदरराजन, विधानसभा अध्यक्ष आर सेल्वम समेत अन्य मंत्रियों और विधायकों ने भी कामराज को श्रद्धांजलि दी।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising