कृषि वैज्ञानिक एम एस स्वामीनाथन की पत्नी का निधन

punjabkesari.in Monday, Mar 14, 2022 - 08:40 PM (IST)

चेन्नई, 14 मार्च (भाषा) प्रख्यात बाल कल्याण विशेषज्ञ मीना स्वामीनाथन का सोमवार को निधन हो गया। वह 89 वर्ष की थीं और वृद्धावस्था संबंधी स्वास्थ्य परेशानियों से पीड़ित थीं। मीना कृषि वैज्ञानिक एम एस स्वामीनाथन की पत्नी थीं।

उनके परिवार में पति, तीन बेटियां, पांच पोते-पोतियां और एक भाई है।

मीना स्वामीनाथन तमिलनाडु में एकीकृत बाल कल्याण विकास योजना (आईसीडीएस) की सिफारिश करने वाली समिति की अध्यक्ष भी रहीं और वह एम एस स्वामीनाथन रिसर्च फाउंडेशन (एमएसएसआरएफ) की एमेरिटस ट्रस्टी भी थीं।

मीना मोबाइल क्रेच की संस्थापकों में से एक थीं। वह दिल्ली समाज कल्याण बोर्ड की पूर्व अध्यक्ष और महिला विकास अध्ययन केंद्र की संस्थापक सदस्य भी थीं। इसके अलावा उन्होंने बच्चों की देखभाल और शिक्षा पर यूनेस्को और यूनिसेफ के साथ एक अंतरराष्ट्रीय सलाहकार के रूप में भी काम किया।

तमिलनाडु के राज्यपाल आर एन रवि ने बाल कल्याण विशेषज्ञ के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए कहा कि मीना एक प्रख्यात शिक्षक, शिक्षाविद् और लेखक थीं। राज्यपाल ने कहा कि उन्हें लैंगिक समानता, महिला और बाल विकास में उनके योगदान के लिए हमेशा याद किया जाएगा।

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन ने मीना के घर पहुंचकर उन्हें अंतिम श्रद्धांजलि दी। शोक संतप्त परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा, ‘‘मीना स्वामीनाथन एक महान शिक्षाविद् और बहुआयामी व्यक्तित्व वाली महिला थीं। उनका निधन एक अपूरणीय क्षति है।’’


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Related News

Recommended News