चेन्नई के चिड़ियाघर में शेर और मादा तेंदुए की पिंजरे में मौत

punjabkesari.in Wednesday, Jan 19, 2022 - 08:46 AM (IST)

चेन्नई, 18 जनवरी (भाषा) तमिलनाडु के अरिगनार अन्ना प्राणी उद्यान में स्वास्थ्य कारणों से एक मादा तेंदुए और एक शेर की मौत हो गई। एक वरिष्ठ अधिकारी ने मंगलवार को बताया कि दोनों प्राणियों की मौत से पहले पशु चिकित्सकों ने उनके कोविड से संक्रमित होने की पुष्टि करने के लिए उनके नमूने लिए थे।

चिड़ियाघर के एक वरिष्ठ अधिकारी ने पीटीआई-भाषा से कहा कि 18 वर्षीय मादा तेंदुए का नाम जया था और उसकी मौत जाहिर तौर पर सांस लेने में परेशानी के चलते हुई। उन्होंने बताया कि पांच वर्षीय शेर का नाम विष्णु था और उसकी मौत भोजन-नलिका में परेशानी की वजह से हुई।

दरअसल, चिड़ियाघर के करीब 70 कर्मियों में कोरोना वायरस के लक्षण दिखे हैं और वे पृथक-वास में हैं। उनसे संक्रमण प्राणियों में फैला है या नहीं इसकी जांच करने के लिए ही उनके नमूने लिए जा रहे थे। सोमवार को पशु चिकित्सकों द्वारा उनके नमूने लिए जाने के बाद दोनों प्राणियों की मौत हुई है।

वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, “ कर्मचारी पहले से ही पृथक-वास में हैं और हमें शक था कि प्राणी भी संक्रमित हो सकते हैं तो हमने उनके नमूने लेकर जांच करने का फैसला किया।”
अधिकारी ने बताया कि प्राणियों को सामान्य पिंजरे से ‘तंग पिंजरे’ में ले जाया गया ताकि उनकी नाक से स्वाब के नमूने लिए जा सकें।

पोस्टमार्टम रिपोर्ट के अनुसार, मादा तेंदुए की मौत सांस लेने में परेशानी के कारण और शेर की मौत भोजन नलिका में दिक्कत के कारण हुई है। शेर की सेहत पिछले कुछ दिनों से खराब थी और उसके भोजन में भी कमी आयी थी।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News