राज्यपाल ने तमिलनाडु में नौसेना दिवस समारोह की अध्यक्षता की

punjabkesari.in Saturday, Dec 04, 2021 - 06:06 PM (IST)

चेन्नई, चार दिसंबर (भाषा) तमिलनाडु के राज्यपाल आर एन रवि ने शनिवार को यहां ''स्वर्णिम विजय वर्ष'' और नौसेना दिवस 2021 समारोह की अध्यक्षता की और औपचारिक परेड का निरीक्षण भी किया।

राज्यपाल रवि ने यहां युद्ध स्मारक पर श्रद्धांजलि भी दी।

एक रक्षा विज्ञप्ति में यहां कहा गया कि उन्होंने सम्मान गारद का निरीक्षण किया और तमिलनाडु तथा पुडुचेरी नौसेना क्षेत्र के विभिन्न पोतों और प्रतिष्ठानों के नौसेना कर्मियों की प्लाटून की भी समीक्षा की।

परेड में भारतीय नौसेना के पोतों और प्रतिष्ठानों के सभी कमांडिंग अधिकारियों, अन्य सेवारत अधिकारियों और चेन्नई स्थित नौसेना बिरादरी के दिग्गजों ने हिस्सा लिया और परेड के अंत में ‘हाई टी’ पर राज्यपाल के साथ बातचीत की।

रवि ने कर्तव्य की बलि वेदी पर अपने प्राणों की आहुति देने वाले भारतीय सशस्त्र बलों के जवानों को परेड से पहले यहां विजय युद्ध स्मारक पर श्रद्धांजलि भी दी।

इस अवसर पर तमिलनाडु और पुडुचेरी नौसेना क्षेत्र के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग रियर एडमिरल पुनीत चड्ढा, वीएसएम (विशिष्ट सेवा मेडल) ने राज्यपाल को आईएनएस चेन्नई का एक मॉडल प्रस्तुत किया।

हर साल चार दिसंबर को नौसेना दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह 1971 के भारत-पाक युद्ध में नौसेना की वीरतापूर्ण भूमिका की स्मृति में मनाया जाता है, जिसने देश की निर्णायक जीत में महती भूमिका निभाई थी।
चार दिसंबर, 1971 को पाकिस्तान के खिलाफ नौसेना द्वारा सफल आक्रामक अभियानों की एक कड़ी के रूप में चिह्नित किया गया।

रक्षा बलों के तीनों अंगों द्वारा संचालित 1971 का युद्ध अंततः बांग्लादेश की मुक्ति का कारण बना।
''स्वर्णिम विजय वर्ष'' 1971 के युद्ध में पाकिस्तान पर देश की जीत का स्वर्ण जयंती समारोह है।

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News