रवींद्र नारायण रवि ने तमिलनाडु के राज्यपाल के रूप में शपथ ली

punjabkesari.in Saturday, Sep 18, 2021 - 04:32 PM (IST)

चेन्नई, 18 सितंबर (भाषा) रवींद्र नारायण रवि ने शनिवार को तमिलनाडु के राज्यपाल के रूप में शपथ ली। उन्होंने बनवारीलाल पुरोहित का स्थान लिया है जिन्हें अब पंजाब का राज्यपाल नियुक्त किया गया है।

रवि ने कहा कि वह अपनी नई भूमिका को एक चुनौती नहीं बल्कि एक अवसर के रूप में देखते हैं।

मद्रास उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश संजीब बनर्जी ने रवि को यहां राजभवन में एक आधिकारिक समारोह में शपथ दिलाई। शपथ ग्रहण समारोह में मुख्यमंत्री एम के स्टालिन, उनके मंत्रिमंडल सहयोगी, विपक्ष के नेता के. पलानीस्वामी और अन्य शामिल हुए।

रवि राज्य के 26वें राज्यपाल हैं।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के पूर्व अधिकारी रवि को पिछले हफ्ते ही यहां का राज्यपाल नियुक्त किया था। इससे पहले रवि नगालैंड के राज्यपाल थे। उन्हें केंद्र ने 29 अगस्त, 2014 को नगा शांति वार्ता के लिए वार्ताकार भी नियुक्त किया था और यह जिम्मेदारी वह अब भी निभा रहे हैं।

शपथ ग्रहण समारोह के बाद स्टालिन ने राज्य विधानसभा अध्यक्ष एम अप्पावू और अपने मंत्रिमंडल सहयोगियों का उन से परिचय करवाया।

रवि ने शपथ ग्रहण के बाद मीडियाकर्मियों से बातचीत में कहा, ‘‘मुझे लगता है कि एक चुनौती से ज्यादा यह एक अवसर है और मेरा खयाल है कि यह मेरे लिए मददगार होगा।’’
रवि का जन्म बिहार के पटना में हुआ था। उन्होंने 1974 में भौतिक विज्ञान में स्नातकोत्तर किया और कुछ समय पत्रकारिता करने के बाद 1976 में वह भारतीय पुलिस सेवा में आए। वह आसूचना ब्यूरो (आईबी) और केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) में भी सेवाएं दे चुके हैं। सरकारी सेवा से वह 2012 में सेवानिवृत्त हो गए थे। उन्हें 2018 में उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार बनाया गया था।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News