तमिलनाडु के चिड़िया घर में कोविड-19 से एक और शेर की मौत

punjabkesari.in Wednesday, Jun 16, 2021 - 08:27 PM (IST)

चेन्नई, 16 जून (भाषा) तमिलनाडु में चेन्नई के पास वंदालुर में स्थित अरिगनार अन्ना प्राणी उद्यान (एएजेडपी) में एक और शेर की सार्स-कोव-2 से बुधवार सुबह मौत हो गई। चिड़ियाघर में कोरोना वायरस संक्रमण से दो हफ्तों में यह दूसरी मौत है। इससे पहले एक शेरनी ने संक्रमण के कारण दम तोड़ दिया था।

12 वर्षीय एशियाई नर शेर की मौत की पुष्टि करते हुए एएजेडपी के उप निदेशक ने कहा कि पथबनाथन नाम के शेर को उद्यान के सफारी क्षेत्र में रखा गया था।

उन्होंने एक बयान में बताया, “ राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशु रोग संस्थान(एनआईएचएसएडी), भोपाल की रिपोर्ट के मुताबिक, तीन जून को इस शेर के नमूनों में सार्स-कोव-2 का संक्रमण मिला था। शेर का गहन इलाज किया जा रहा था। ”
इससे पहले तीन जून को ही चिड़ियाघर में नीला नाम की शेरनी की कोरोना वायरस के कारण मौत हो गई थी। चिड़िया घर के 14 में से सात शेर कोविड की चपेट में आ गए हैं।

अधिकारियों ने बताया था कि तीन शेर इलाज पर बहुत धीमी प्रतिक्रिया दे रहे हैं। चिड़ियाघर के पशु चिकित्सक और तमिलनाडु पशु चिकित्सा एवं पशु विज्ञान विश्वविद्यालय के विशेषज्ञ पूरी कोशिश कर रहे हैं कि शेर जल्द से जल्द ठीक हो जाएं।
बयान में कहा गया है कि पशुओं में इस संक्रमण का पता चलने के बाद से चिड़िया घर प्रबंधन इसका हर संभव प्रयास कर रहा है कि अन्य जानवरों तक इस वायरस का प्रसार नहीं हो। जानवरों के बाड़े संक्रमण मुक्त किए जा रहे हैं और कर्मचारियों के लिए पीपीई किट पहनना अनिवार्य किया गया है।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News