चढ़ता क्रूड कराएगा कमाई, शेयर चमकाएंगे आपका पोर्टफोलियो

Saturday, Dec 03, 2016 - 03:45 PM (IST)

नई दिल्लीः ओपेक देशों में क्रूड उत्पादन की कटौती पर सहमति से क्रूड में उछाल आया है। कुछ जानकारों का मानना है कि इस फैसले से फंडामेंटली बहुत बदलाव होगा। पढ़ें किन शेयरों में निवेश के बेहतरीन मौके होंगे।

बाजारों के लिए अच्छी खबर क्रूड की तरफ से आई है जहां जोरदार तेजी है। असल में 2008 के बाद पहली बार ओपेक कच्चे तेल के उत्पादन में कटौती करेगा। ओपेक देशों में क्रूड उत्पादन में 12 लाख बैरल प्रति दिन की कटौती पर सहमति बन गई है। ओपेक देशों के लिए कच्चे तेल उत्पादन की नई सीमा करीब 3.25 लाख करोड़ बैरल तय की गई। सऊदी अरब के लिए क्रूड उत्पादन की सीमा घटाकर 1 करोड़ बैरल की गई है वहीं ईरान के लिए 37 लाख 97 हजार बैरल की लिमिट तय की गई है। इंडोनेशिया ओपेक से बाहर हो गया है जिसके चलते उसके हिस्से का कोटा बाकी सदस्य देशों में बांट दिया गया है।

बता दें कि ओपेक बैठक में उत्पादन कटौती पर सहमति के बाद कच्चे तेल में शानदार उछाल आया है। ब्रेंट क्रूड 53 डॉलर के पार पहुंच गया है, वहीं नायमैक्स पर क्रूड का भाव 50 डॉलर के पार पहुंच गया है। घरेलू बाजार में एमसीएक्स पर कच्चा तेल 3470 रुपए पर पहुंच गया है। बता दें कि जुलाई 2008 में क्रूड ने 147.27 डॉलर का उच्चतम स्तर छुआ था और अब फरवरी 2016 के निचले स्तर से क्रूड का दाम दोगुना हो गया है।

जानकारों का कहना है कि अगर गैर-ओपेक देश रूस भी अगर प्रोडक्शन घटाए तो ओपेक डील काफी सफल होगी। साथ ही, अब उत्पादन को लेकर अमेरिका के रुख पर भी नजर है। दरअसल क्रूड के भाव गिरने पर कई अमेरिकी कंपनियों ने रिग बंद किए थे। माना जा रहा है कि क्रूड की कीमतें बढ़ीं तो अमेरिकी कंपनियां फिर उत्पादन बढ़ाएंगी, ऐसे में अमरीका से सप्लाई बढ़ी तो कच्चा तेल फिर नीचे आएगा।

Advertising