सैंसेक्स 31000 के नए रिर्काड पर, इन्वेस्टर्स रखे इऩ बातों का ध्यान

punjabkesari.in Saturday, May 27, 2017 - 05:04 PM (IST)

नई दिल्लीः मजबूत संकेतों और घरेलू आंकड़ों से मार्कीट की अपवर्ड जर्नी जारी है। शुक्रवार को सैंसेक्स जहां 31000 की नई टेरिटरी में पहुंच गया, वहीं निफ्टी ने भी 9595 के लेवल का नया रिकॉर्ड बनाया। मार्कीट एक्सपर्ट्स का कहना है कि स्टॉक्स के महंगे होने के बावजूद आगे भी मार्कीट को लिक्विडिटी और पॉजिटिव सेंटीमेंट्स का फायदा मिलने की उम्मीद है। मार्कीट के लिए अगला लेवल 9750 से 9800 है। हाई वैल्युएशन वाले मार्कीट में इन्वेस्टर्स को निवेश से पहले इन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

कम जोखिम वाले निवेश का रास्ता चुनें 
हाई वैल्युएशन वाले मार्कीट में निवेशकों को कम जोखिम वाला रास्ता चुनना चाहिए और वे एस.आई.पी. के जरिए निवेश करें। मार्कीट में तेजी के लिए लिक्विडिटी प्रमुख वजह है। ऊंची लिक्विडिटी की वजह से हाई वैल्युएशन के बावजूद मार्कीट में रैली रही है। विदेशी निवेशक भी मार्कीट में फ्लो लगातार बढ़ा रहे हैं, इसका स्टॉक को फायदा मिला है। आने वाले दिनों में मार्केट सीमित दायरे में बना रह सकता है, हालांकि ज्यादा गिरावट की आशंका नहीं है।

स्टॉक स्पेसिफिक रहें इन्वेस्टर्स 
इन्वेस्टर्स को सतर्क होकर स्टॉक स्पेसिफिक रहना चाहिए। मार्कीट के लिए मौजूदा सेंटीमेंट काफी बेहतर हैं। होलसेल महंगाई की दर कम हुई है, आई.आई.पी. के आंकड़े अच्छे हैं। वहीं, जी.एस.टी. और मानसून बेहतर रहने के अनुमान से भी  मार्कीट को सपोर्ट मिल रहा है। अर्निंग सीजन भी मिला-जुला रहा है। ऐसे में मार्कीट में आगे रैली बनी रह सकती है।

अर्निंग आ रहे स्टॉक में करें निवेश
इन्वेस्टर्स को उन स्टॉक में निवेश करना चाहिए, जिनमें अर्निंग इंप्रूवमेंट हुई है और आगे भी ग्रोथ की उम्मीद हो। अभी एफ.एम.सी.जी, बैंक और एग्रोकेमिकल के अच्छे स्टॉक्स चुन सकते हैं। छोटी अवधि में लिक्विडिटी और सेंटीमेंट पर मार्कीट ड्राइव होगा, वहीं लंबी अवधि में रैली के लिए वैल्युएशन फैक्टर अहम होगा।

करेक्शन आने पर निवेश बढ़ाएं 
अगर मार्कीट में करेक्शन आता है तो निवेशकों के लिए बेहतर अवसर होगा। मौजूदा लेवल से  मार्कीट150 या 200 प्वॉइंट गिरता है तो निवेशकों को अच्छे फंडामेंटल वाले स्टॉक्स में निवेश बढ़ाना चाहिए।

21 दिन में 1000 प्वॉइंट चढ़ा सैंसेक्स 
सिर्फ 21 दिनों में सैंसेक्स में 1000 प्वाइंट की बढ़ोतरी हुई। 26 अप्रैल को सैंसेक्स 30,133 के लेवल था जो सिर्फ 21 ट्रेडिंग सेशन में बढ़कर 31,000 के स्तर पर पहुंच गया। वहीं, निफ्टी में भी 9 दिनों में 100 अंक की बढ़त दर्ज हुई है। 16 मई को निफ्टी 9512 के स्तर पर था जो 9 दिनों में बढ़कर 9600 के स्तर को पार कर गया।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News