बाजार में बड़ी गिरावट, सेंसेक्स ने 461 अंक का गोता लगाया

Thursday, Apr 28, 2016 - 07:05 PM (IST)

मुंबई : स्थानीय शेयर बाजारों में दो दिन की तेजी के बाद आज बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स आज 461 अंक लुढ़क कर फिर 26,000 अंक के नीचे आ गया। बैंक आफ जापान (बीआेजे) आश्चर्यजनक नीतिगत निर्णय से भारत सहित तमाम वैश्विक बाजार प्रभावित हुए। बीआेजे ने कोई नया नीतिगत प्रोत्साहन नहीं देने का नया रख अपनाया है जो बाजार के लिए अप्रत्याशित बताया गया है। 
 
इससे प्रमुख बजारों में आज गिरावट देखी गई। अप्रैल के वायदा एवं विकल्प अनुबंधों के निपटान की अंतिम तिथि से पहले बाजार में निवेशक सतर्कता बरते हुए थे। एेसे में कमजोर वैश्विक संकेतों से बिकवाली तेज हो गई थी। बीआेजे ने ब्याज दरों में यथास्थिति बनाए रखी। इससे पहले, अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने आर्थिक परिदृश्य में विश्वास का संकेत देते हुए अपनी नीतिगत दर में कोई बदलाव नहीं किया था। 
 
एनएसई निटी भी मनोवैज्ञानिक स्तर 7,900 स्तर के नीचे आ गया। कारोबारियों के अनुसार डेरिवेटिव्स खंड में अप्रैल श्रृंखला के अनुबंधों की समाप्ति के मद्देनजर कारोबारी धारणा प्रभावित हुई। धातु, तेल एवं गैस, रोजमर्रा के उपयोग का सामान बनाने वाली कंपनियों, बुनियादी ढांचा तथा वाहन कंपनियों के शेयरों में गिरावट से सूचकांक नीचे आया। तीस शेयरों वाला सेंसेक्स बढ़त के साथ खुला लेकिन बाद में बिकवाली से नीचे चला गया। 
 
अंत में यह 461.02 अंक या 1.77 प्रतिशत की गिरावट के साथ 25,603.10 अंक पर बंद हुआ। पांच अप्रैल के बाद एक दिन में यह सबसे बड़ी गिरावट है। इससे पहले, पिछले दो कारोबारी सत्रों में सेंसेक्स 385 अंक मजबूत हुआ था। पचास शेयरों वाला निफ्टी भी 132.65 अंक या 1.66 प्रतिशत की गिरावट के साथ 7,847.25 अंक पर बंद हुआ। 
Advertising