पिछले नौ वर्षों में अंतरिक्ष क्षेत्र में काफी तरक्की हुई : जितेंद्र सिंह

punjabkesari.in Saturday, May 27, 2023 - 11:48 AM (IST)

नयी दिल्ली, 26 मई (भाषा) केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने शुक्रवार को कहा कि मोदी सरकार के पिछले नौ वर्षों के शासनकाल में अंतरिक्ष क्षेत्र में काफी तरक्की दर्ज की गई है।

सिंह ने यहां भारत रक्षा सम्मेलन-2023 को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पिछले नौ वर्षों में रक्षा उपकरणों के स्वदेशी डिजाइन, विकास और निर्माण को प्रोत्साहित करने के लिए कई नीतिगत फैसले लिए हैं, जिससे रक्षा क्षेत्र में ''आत्मनिर्भरता'' को बढ़ावा मिला है।

कार्मिक, परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष मामलों के राज्य मंत्री सिंह ने कहा, ‘‘इसके परिणामस्वरूप पिछले नौ वर्षों में अंतरिक्ष क्षेत्र में काफी तरक्की हुई है, जो इससे पहले के लगभग छह दशकों में हुई प्रगति से भी अधिक है।’’
कार्मिक मंत्रालय की ओर से जारी एक बयान के मुताबिक, प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में पिछले नौ वर्षों में भारत ने अंतरिक्ष क्षेत्र में बहुत तरक्की की है।

सिंह ने कहा कि रक्षा और अंतरिक्ष क्षेत्र आपस में जुड़े हुए हैं और इन दोनों को नीतिगत फासलों को पाटकर तेज और स्वदेशी विकास के लिए प्रधानमंत्री से एक सक्षम वातावरण मिला है।

केंद्रीय मंत्री ने हाल के वैश्विक संघर्षों के मद्देनजर अंतरिक्ष क्षेत्र की रणनीतिक प्रासंगिकता का उल्लेख करते हुए कहा कि अंतरिक्ष एक दोहरे उपयोग वाले प्रौद्योगिकी डोमेन, एक महत्वपूर्ण बहुआयामी क्षेत्र के रूप में उभर रहा है, जो अभूतपूर्व पहुंच प्रदान करता है।

उन्होंने कहा कि कई देश आज अपनी सैन्य अंतरिक्ष क्षमताओं को विकसित करने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, ताकि जब आवश्यक हो, तो विरोधियों को इसके प्रयोग से वंचित करने के लिए निवारक क्षमता हासिल करने के साथ-साथ इसका सुरक्षित और मैत्रीपूर्ण उपयोग सुनिश्चित किया जा सके।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News