शाम छह बजे तक के मुख्य समाचार

punjabkesari.in Saturday, May 27, 2023 - 11:48 AM (IST)

नयी दिल्ली, 26 मई (भाषा) शुक्रवार को ‘भाषा’ की विभिन्न फाइल से शाम छह बजे तक जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं -

दि50 कांग्रेस लीड मोदी सरकार कांग्रेस ने सरकार से पूछे नौ सवाल, प्रधानमंत्री से माफी की मांग की
नयी दिल्ली, कांग्रेस ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार के नौ साल पूरे होने पर शुक्रवार को महंगाई, बेरोजगारी एवं कुछ अन्य विषयों पर उससे नौ सवाल पूछे और कहा कि ''प्रधानमंत्री ने अपने वादों को पूरा नहीं करके देश के साथ जो विश्वासघात किया है'' उसके लिए उन्हें माफी मांगनी चाहिए।

दि11 सेंगोल कांग्रेस
ऐसा कोई दस्तावेजी साक्ष्य नहीं जिसमें ''सेंगोल'' को सत्ता हस्तांतरण का प्रतीक बताया गया हो : कांग्रेस
नयी दिल्ली, कांग्रेस ने शुक्रवार को दावा किया कि इस बात का कोई दस्तावेजी सबूत नहीं है जिससे यह साबित होता हो कि लॉर्ड माउंटबेटन, सी राजगोपालाचारी और पंडित जवाहरलाल नेहरू ने ‘राजदंड’ (सेंगोल) को ब्रिटिश हुकूमत द्वारा भारत को सत्ता हस्तांतरित किये जाने का प्रतीक बताया हो।


दि26 संसद राजदंड शाह राजदंड संबंधी विवाद पर शाह ने पूछा : कांग्रेस को भारतीय संस्कृति से इतनी नफरत क्यों
नयी दिल्ली, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शुक्रवार को कांग्रेस पर नए संसद भवन में लोकसभा अध्यक्ष के आसन के निकट स्थापित किए जाने वाले रस्मी ‘राजदंड’ (सेंगोल) के महत्व को कमतर करके ‘‘चलते समय सहारा देने के काम आने वाली छड़ी’’ बना देने का आरोप लगाया तथा सवाल किया कि उसे भारतीय संस्कृति से इतनी नफरत क्यों है ?
दि23 न्यायालय संसद राष्ट्रपति
न्यायालय ने राष्ट्रपति से नए संसद भवन का उद्घाटन कराने संबंधी याचिका पर सुनवाई से किया इनकार
नयी दिल्ली, उच्चतम न्यायालय ने लोकसभा सचिवालय को नये संसद भवन का उद्घाटन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से कराने के लिए निर्देश देने का अनुरोध करने वाली जनहित याचिका पर सुनवाई करने से शुक्रवार को इनकार कर दिया।


दि21 न्यायालय लीड सत्येंद्र जैन ईडी
उच्चतम न्यायालय ने सत्येंद्र जैन को चिकित्सा आधार पर अंतरिम जमानत दी
नयी दिल्ली, उच्चतम न्यायालय ने धन शोधन के एक मामले में दिल्ली के पूर्व मंत्री सत्येंद्र जैन को शुक्रवार को चिकित्सा आधार पर छह सप्ताह की अंतरिम जमानत दे दी।


दि53 अदालत लीड गांधी परिवार आयकर आयकर विभाग के फैसले को चुनौती देने वाली गांधी परिवार की याचिकाएं खारिज
नयी दिल्ली, दिल्ली उच्च न्यायालय ने शुक्रवार को कांग्रेस नेताओं सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाद्रा की याचिकाएं खारिज कर दीं, जिनमें उन्होंने भगोड़े हथियार कारोबारी संजय भंडारी से जुड़े मामले में आयकर विभाग के मूल्यांकन को सामान्य मूल्यांकन की जगह ‘सेंट्रल सर्किल’ में स्थानांतरित करने के विभाग के फैसले को चुनौती दी थी।

दि29 मॉनसून आईएमडी जून में मॉनसून की बारिश सामान्य से कम रहने का अनुमान : आईएमडी
नयी दिल्ली, भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने इस साल बारिश के पूरे मौसम में सामान्य मॉनसून रहने का पूर्वानुमान व्यक्त करते हुए कहा है कि जून में देश में सामान्य से कम वर्षा होने का अनुमान है।

प्रादे59 उप्र शपथ पार्षद लीड विवाद मेरठ: शपथ ग्रहण समारोह में ''वंदे मातरम'' को लेकर भाजपा और एआईएमआईएम पार्षद आपस में भिड़े
मेरठ (उप्र), उत्तर प्रदेश के मेरठ में महापौर और 90 पार्षदों के शपथ ग्रहण समारोह के दौरान मारपीट की घटना सामने आई है। मारपीट ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिममीन (एआईएमआईएम) और भाजपा के पार्षदों के बीच हुई है।

प्रादे49 तमिलनाडु मंत्री तीसरी लीड आयकर छापे आयकर विभाग ने तमिलनाडु के मंत्री सेंथिल बालाजी से जुड़े लोगों के परिसरों पर छापे मारे
चेन्नई, आयकर विभाग के अधिकारियों ने तमिलनाडु के बिजली मंत्री वी सेंथिल बालाजी से जुड़े लोगों के परिसरों पर शुक्रवार को यहां समन्वित रूप से छापे मारे। बालाजी के भाई, कुछ रिश्तेदार तथा मित्र आयकर विभाग की जांच के दायरे में हैं।

दि40 वायरस एंड्रॉयड एंड्रॉयड फोन के कॉल रिकॉर्ड की चोरी करता है ‘दाम’ वायरस: केंद्रीय एजेंसी ने जारी किया परामर्श
नयी दिल्ली, एंड्रॉयड’ का ‘दाम’ नामक मालवेयर मोबाइल फोन के कॉल रिकॉर्ड, संपर्क सूचना, फोन में की गई पुरानी गतिविधियों और कैमरा जैसे संवेदनशील डेटा को हैक कर लेता है। राष्ट्रीय साइबर सुरक्षा एजेंसी ने अपने परामर्श में यह जानकारी दी है।


वि17 रूस यूक्रेन युद्ध यूक्रेन ने सीमावर्ती रूसी क्षेत्रों में बरसाए गोले, मॉस्को की मिसाइल ने यूक्रेनी अस्पताल को निशाना बनाया
कीव, यूक्रेन ने सीमावर्ती रूसी क्षेत्रों में शुक्रवार को तोप से गोले बरसाए, तो मॉस्को की मिसाइल ने मध्य यूक्रेन के निप्रो स्थित एक अस्पताल को निशाना बनाया। रूसी हमले में अस्पताल में भर्ती एक मरीज की मौत हो गई और 16 अन्य लोग घायल हो गए। यूक्रेनी अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

अर्थ17 संसद भवन लीड सिक्का नये संसद भवन के उद्घाटन के मौके पर जारी होगा 75 रुपये का विशेष सिक्का
नयी दिल्ली, नये संसद भवन के उद्घाटन के मौके पर केंद्र सरकार 75 रुपये का विशेष सिक्का जारी करेगी। वित्त मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को एक अधिसूचना जारी कर बताया, ''''नये संसद भवन के उद्घाटन के उपलक्ष्य में 75 रुपये का विशेष सिक्का जारी किया जाएगा।''''
खेल3 खेल बैडमिंटन लीड भारत
सिंधू मलेशिया मास्टर्स के सेमीफाइनल में, श्रीकांत हारे
कुआलालंपुर, दो बार की ओलंपिक चैम्पियन पी वी सिंधू और एच एस प्रणय मलेशिया मास्टर्स सुपर 500 बैडमिंटन टूर्नामेंट के क्रमश: महिला और पुरूष एकल सेमीफाइनल में पहुंच गए जबकि किदाम्बी श्रीकांत हारकर बाहर हो गए ।


द कन्वरसेशन से अनुबंध के तहत जारी खबरें :

वि12 कोविड कुत्ते कोविड और अन्य बीमारियों का पता लगाने में मददगार होते हैं कुत्ते
नॉटिंघम, एक ओर जहां हम मनुष्य अपनी दृष्टि से दुनिया को देखते और समझते हैं तो वहीं कुत्ते गंध को समझकर आसपास के वातावरण के बारे में जानते हैं। वे अपनी सूंघने की क्षमता से ही भोजन, साथी और सुरक्षित स्थान की खोज करते हैं।


वि9 यूक्रेन जेलेंस्की यात्रा यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने एक के बाद एक कई दौरे कर क्या हासिल किया?
बर्मिंघम, यूक्रेन कम से कम राजनयिक रूप से ही सही, आक्रामक रुख अपना रहा है। राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की अंतरराष्ट्रीय एजेंडे में यूक्रेन को सबसे ऊपर रखने के प्रयासों के तहत बीते कई हफ्तों से एक के बाद एक विभिन्न देशों की यात्रा कर रहे हैं और सम्मेलनों में भाग ले रहे हैं।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News