रात नौ बजे तक के मुख्य समाचार

punjabkesari.in Wednesday, May 24, 2023 - 09:07 PM (IST)

नयी दिल्ली, 24 मई (भाषा) बुधवार को ‘भाषा’ की विभिन्न फाइल से रात नौ बजे तक जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं-

दि69 संपूर्णलीड संसद नये संसद भवन के उद्घाटन समारोह का विपक्षी दलों ने बहिष्कार करने का ऐलान किया नयी दिल्ली, विपक्ष के 19 दलों ने संसद के नये भवन के उद्घाटन समारोह का सामूहिक रूप से बहिष्कार करने का बुधवार को ऐलान किया और आरोप लगाया कि केंद्र की मौजूदा सरकार के तहत संसद से लोकतंत्र की आत्मा को निकाल दिया गया है तथा समारोह से राष्ट्रपति को दूर रखने का ‘अशोभनीय कृत्य’ ‘‘सर्वोच्च संवैधानिक पद का अपमान’’ और लोकतंत्र पर सीधा हमला है।

दि43 महाराष्ट्र दूसरी लीड केजरीवाल उद्धव सेवा संबंधी अध्यादेश बताता है कि मोदी सरकार का उच्चतम न्यायालय में विश्वास नहीं है : केजरीवाल
मुंबई, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को दावा किया कि राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में सेवाओं पर नियंत्रण से जुड़ा केंद्र का अध्यादेश इस बात का परिचायक है कि मोदी सरकार का उच्चतम न्यायालय में भरोसा नहीं है।

प्रादे110 कर्नाटक भाजपा आदेश लीड सरकार कर्नाटक के हित के खिलाफ पूर्ववर्ती भाजपा सरकार के कानूनों को वापस लिया जाएगा : प्रियंक खरगे
बेंगलुरु, कर्नाटक के मंत्री प्रियंक खरगे ने बुधवार को कहा कि पूर्ववर्ती भाजपा सरकार के तहत राज्य के हित के खिलाफ लागू किये गये स्कूल पाठ्यपुस्तक संशोधन और धर्मांतरण-रोधी कानून जैसे आदेश और कानूनों को समीक्षा के बाद संशोधित किया जाएगा, या उन्हें वापस ले लिया जाएगा।

दि6 ईडी दिल्ली आबकारी लीड छापे
सांसद संजय सिंह के सहयोगियों के परिसरों सहित दिल्ली में कई स्थानों पर ईडी की छापेमारी
नयी दिल्ली, प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने दिल्ली की आबकारी नीति में कथित अनियमितताओं से जुड़े धन शोधन के एक मामले की जांच के सिलसिले में राष्ट्रीय राजधानी में आम आदमी पार्टी (आप) के नेता एवं सांसद संजय सिंह के कुछ सहयोगियों के परिसरों सहित कई ठिकानों पर बुधवार को छापेमारी की। आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी।


प्रादे43 उप्र आजम बरी नफरती भाषण देने के मामले में आजम खां को राहत, एमपी-एमएलए अदालत ने किया बरी
रामपुर (उप्र), रामपुर की एक विशेष अदालत ने समाजवादी पार्टी (सपा) के वरिष्‍ठ नेता आजम खां को 2019 में नफरती भाषण देने के मामले में एक बड़ी राहत देते हुए निचली अदालत द्वारा दी गयी तीन साल कैद की सजा को खारिज कर दिया।

दि68 दिल्ली अदालत तीसरी लीड राहुल नये पासपोर्ट के लिए राहुल की अर्जी: अदालत ने स्वामी को शुक्रवार तक अपना जवाब दाखिल करने को कहा
नयी दिल्ली, राष्ट्रीय राजधानी की एक मेट्रोपॉलिटन अदालत ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी की ओर से नये पासपोर्ट के लिए दाखिल की गई अर्जी पर बुधवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के पूर्व सांसद सुब्रमण्यम स्वामी को शुक्रवार तक अपना जवाब दाखिल करने को कहा है।

प्रादे100 अभिनेत्री दूसरी लीड निधन ‘साराभाई वर्सेज साराभाई’ की अभिनेत्री वैभवी उपाध्याय की सड़क दुर्घटना में मौत शिमला, लोकप्रिय टेलीविजन धारावाहिक ‘साराभाई वर्सेज साराभाई’ की अभिनेत्री वैभवी उपाध्याय की हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले में एक सड़क दुर्घटना में मृत्यु हो गई। पुलिस ने बुधवार को यह जानकारी दी।

प्रादे36 कश्मीर दूसरी लीड हादसा जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ में बिजली परियोजना के कर्मियों को ले जा रहा वाहन खाई में गिरा, सात मरे
जम्मू, जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ जिले में बुधवार को सुबह बिजली परियोजना के कर्मियों को ले जा रहे एक वाहन के सड़क से फिसलकर गहरी खाई में गिर जाने से उसमें सवार छह लोगों की मौत हो गई और तीन अन्य घायल हो गए। पुलिस अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

वि27 मोदी अल्बनीज दूसरी लीड वार्ता प्रधानमंत्री मोदी ने अल्बनीज के साथ वार्ता में ऑस्ट्रेलिया में मंदिरों पर हमले का मुद्दा उठाया
सिडनी, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को अपने ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष एंथनी अल्बनीज के साथ वार्ता में ऑस्ट्रेलिया में मंदिरों पर हमले की हालिया घटनाओं का मुद्दा उठाया और यहां खालिस्तान समर्थकों की गतिविधियों को लेकर भारत की चिंताओं से उन्हें अवगत कराया। दोनों पक्षों ने इस वर्ष के अंत तक व्यापक व्यापार समझौते को अंतिम रूप देने का लक्ष्य भी तय किया।


वि45 पाक चौधरी इस्तीफा इमरान खान के करीबी सहयोगी फवाद चौधरी ने पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ से इस्तीफा दिया
इस्लामाबाद, पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को झटका देते हुए उनके करीबी सहयोगी और पूर्व सूचना मंत्री फवाद चौधरी ने बुधवार को पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी से इस्तीफा दे दिया।

अर्थ52 लीड आरबीआई दास सात प्रतिशत से भी अधिक रह सकती है वृद्धि दरः आरबीआई गवर्नर
नयी दिल्ली, भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने बुधवार को वित्त वर्ष 2022-23 में वृद्धि दर सात प्रतिशत के अग्रिम पूर्वानुमान से भी अधिक रहने की उम्मीद जतायी। उन्होंने कहा कि तीसरी और चौथी तिमाहियों में आर्थिक गतिविधियों के तेज रहने से ऐसा होने की संभावना है।

खेल23 खेल टेटे दूसरी लीड भारत विश्व टेबल टेनिस चैम्पियनशिप में भारतीय चुनौती समाप्त, मनिका , शरत . साथियान हारे
डरबन, भारत की स्टार टेबल टेनिस खिलाड़ी मनिका बत्रा विश्व टेबल टेनिस चैम्पियनशिप के अंतिम 32 दौर में पुएर्तो रिको की एड्रियाना डियाज से 3 . 4 से हारकर बाहर हो गई जबकि टूर्नामेंट में बुधवार को भारतीय चुनौती समाप्त हो गई ।




यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News