प्रधानमंत्री को परमाणु निरस्त्रीकरण से जुड़े राजीव गांधी के योगदान को याद करना चाहिए था: कांग्रेस

punjabkesari.in Saturday, May 20, 2023 - 09:10 PM (IST)

नयी दिल्ली, 20 मई (भाषा) कांग्रेस ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन द्वारा परमाणु हथियारों से मुक्त दुनिया की दिशा में काम करने का संकल्प लिए जाने का हवाला देते हुए शनिवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को इस संदर्भ में पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के योगदान को याद करना चाहिए था।

पार्टी महासचिव जयराम रमेश ने कहा कि यदि प्रधानमंत्री हिरोशिमा में ऐसा करते तो सराहनीय होता। प्रधानमंत्री मोदी जी-7 शिखर बैठक में भाग लेने के लिए जापान के शहर हिरोशिमा में हैं।

अमेरिका के राष्ट्रपति बाइडन ने द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान 1945 में अमेरिकी परमाणु बम से हुई तबाही से जुड़े एक संग्रहालय का दौरा किया और परमाणु हथियारों से मुक्त दुनिया बनाने के प्रयास का संकल्प किया।

रमेश ने ट्वीट किया, ‘‘हिरोशिमा में अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन ने परमाणु हथियार से मुक्त दुनिया बनाने का संकल्प लिया। नौ जून, 1988 को संयुक्त राष्ट्र में पहली बार वैश्विक परमाणु निरस्त्रीकरण समग्र योजना पेश की गई। इसे ‘परमाणु हथियारों से मुक्त और अहिंसक विश्व के लिए कार्य योजना’ नाम दिया गया था।

उन्होंने कहा, ‘‘उन तत्कालीन शासनाप्रमुख (राजीव गांधी) की रविवार को पुण्यतिथि है जिन्होंने इस विस्तृत कार्य योजना को पेश किया था। यह सराहनीय होता कि प्रधानमंत्री राजीव गांधी के इस योगदान को याद करते।’’


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News