बजट ‘लीक’ पर भाजपा विधायक के विशेषाधिकार हनन नोटिस में कोई दम नहीं: दिल्ली विस अध्यक्ष

punjabkesari.in Saturday, Apr 01, 2023 - 09:38 AM (IST)

नयी दिल्ली, 31 मार्च (भाषा) दिल्ली विधानसभा के अध्यक्ष रामनिवास गोयल ने शुक्रवार को कहा कि उन्होंने बजट के कथित लीक को लेकर विपक्षी दल भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के विशेषाधिकार हनन नोटिस को खारिज कर दिया क्योंकि इसमें कोई दम नहीं था।

भाजपा विधायक विजेंद्र गुप्ता ने विशेषाधिकार हनन का नोटिस देते हुए आरोप लगाया कि वित्त मंत्री ने 2023-24 के बजट का ब्योरा लीक किया। गोयल ने बजट सत्र के बाद संवाददाता सम्मेलन में कहा कि विशेषाधिकार हनन का मामला नहीं बनता है क्योंकि बजट विवरण के कथित लीक से किसी को फायदा नहीं हुआ।

गोयल ने कहा कि उन्होंने इस मुद्दे पर बारीकी से अध्ययन किया और नोटिस को खारिज करने से पहले ऐसे मामलों पर लोकसभा के फैसलों का हवाला दिया।

भाजपा विधायक गुप्ता ने आरोप लगाया था कि वित्त मंत्री ने एक बयान में बुनियादी ढांचे और विज्ञापन के लिए आवंटन का हवाला देकर बजट विवरण लीक किया। भाजपा की ओर से यह भी आरोप लगाया गया कि बजट पेश करने की तारीख भी विधानसभा के बाहर लीक की गई।

गोयल ने कहा, ‘‘बजट लीक होने पर नोटिस स्वीकार किया जा सकता है अगर इसके कुछ प्रावधान से कोई लाभान्वित हो। जैसे कर कटौती या वृद्धि या ऐसे अन्य विवरण जब लीक हो जाते हैं। लेकिन इस मामले में केवल बुनियादी ढांचे और विज्ञापन के लिए आवंटन की बात थी और विशेषाधिकार का उल्लंघन नहीं किया गया।’’
उन्होंने कहा, ‘‘21 मार्च को पूर्वाह्न 11 बजे सदन में बजट पेश होने से ठीक एक मिनट पहले विधानसभा सचिव के कार्यालय में नोटिस दिया गया था। साथ ही, यह वार्षिक बजट 2023-24 नहीं परिणाम बजट के लीक होने के बारे में था।’’
विधानसभा अध्यक्ष ने यह भी आरोप लगाया कि दिल्ली सरकार के सुचारू कामकाज में कई ‘‘अड़चनें’’ पैदा की जा रही हैं। उन्होंने कहा कि भूमि, सेवा और लोक व्यवस्था जैसे आरक्षित विषयों पर विधानसभा में उठाए जा रहे प्रश्नों के उत्तर संबंधित विभागों द्वारा नहीं दिए जाते हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘क्या गुंडों को इंद्रप्रस्थ महिला कॉलेज में घुसने से रोकने में पुलिस की ढिलाई जैसी घटनाओं की चर्चा दिल्ली विधानसभा में नहीं तो हरियाणा और यूपी में होगी।’’
गोयल कुछ अज्ञात लोगों द्वारा इंद्रप्रस्थ महिला कॉलेज में एक उत्सव के दौरान छात्राओं के कथित उत्पीड़न का जिक्र कर रहे थे। उन्होंने कहा कि विधानसभा दिल्ली के लोगों के हितों से संबंधित किसी भी मुद्दे को उठा सकती है।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News