हर साल बाढ और दरभंगा एम्स में देरी पर बिहार के नेताओं ने जताई चिंता

punjabkesari.in Friday, Mar 31, 2023 - 02:24 PM (IST)

नयी दिल्ली, 31 मार्च (भाषा) दलगत राजनीति की भावना से ऊपर उठते हुए बिहार के मिथिलांचल क्षेत्र से ताल्लुक रखने वाले विभिन्न दलों के नेताओं ने राज्य में हर साल आने वाली बाढ़ और दरभंगा में प्रस्तावित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के निर्माण कार्य में हो रही देरी पर चिंता जताई है।

राजधानी के इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र और दिल्ली सरकार के मैथिली भोजपुरी अकादमी के सहयोग से मैथिल पत्रकार समूह की ओर से यहां आयोजित तीन दिवसीय मैथिली नाटय साहित्य महोत्सव में शामिल नेताओं ने ‘‘मिथिलांचल का विकास और वर्तमान हालात’’ विषय पर अपने विचार प्रस्तुत करते हुए यह चिंता जाहिर की।

इस कार्यक्रम में बिहार सरकार में जल संसाधन मंत्री संजय झा, दरभंगा के सांसद गोपाल जी ठाकुर, कांग्रेस के सचिव प्रणव झा, भाजपा के राष्ट्रीय मीडिया सह-प्रभारी संजय मयूख, आम आदमी पार्टी के विधायक ऋतुराज झा और संजीव झा तथा मैथिली भोजपुरी अकादमी के पूर्व उपाध्यक्ष नीरज पाठक और नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा (एनएसडी) के निदेशक रमेश चंद्र गौड़ भी शामिल हुए।

मंत्री संजय झा ने बिहार की बाढ़ पर चिंता जताते हुए कहा कि केंद्र सरकार को बिहार सरकार व नेपाल सरकार को साथ लेकर हर साल आने वाली बाढ़ पर प्रभावी रोक के लिए एक प्राधिकरण बनाने की जरूरत है।

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार अगर बिहार में बाढ़ रोकने में मदद करती है तो वहां पर रोजगार के बहुत सारे अवसर बन सकते हैं तथा इससे इससे पलायन भी रूकेगा।

गोपाल जी ठाकुर ने दरंभगा में प्रस्तावित एम्स का जिक्र करते हुए बिहार सरकार की ओर से भूमि उपलब्ध कराने में देरी पर दुख जताया।

उन्होंने कहा, ‘‘राज्य सरकार को इस पर तुरंत कदम उठाना चाहिए। कहीं ऐसा न हो कि बिहार सरकार की इस देरी की वजह से यह एम्स किसी अन्य राज्य में चला जाए।’’
संजय मयूख ने कहा कि केंद्र में नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में सरकार बनने के बाद बिहार में विकास के जितने कार्य किये गए हैं, वह पहले कभी नहीं हुए।

संजीव झा ने कहा कि मिथिलांचल के विकास के लिए वहां पर उद्योगों का आना बहुत जरूरी है और इसके लिए बिहार और केंद्र सरकार को मिलकर काम करना चाहिए।

उन्होंने कहा कि इसमें दिल्ली सरकार भी अपनी भूमिका निभाने को तैयार है।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News