वैश्विक कृषि विकास के लिए आम सहमति को लेकर दूसरे एडीएम में चर्चा: सोमप्रकाश

Thursday, Mar 30, 2023 - 08:50 PM (IST)

चंडीगढ़, 30 मार्च (भाषा) केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग राज्यमंत्री सोम प्रकाश ने कहा है कि कृषि कार्यसमूह की दूसरी कृषि प्रतिनिधि बैठक (एडीएम) में होने वाली चर्चा इस क्षेत्र के विकास को आगे बढ़ाने को लेकर आम सहमति बनाने की दिशा में बढ़ेगी।

जी20 कृषि कार्यसमूह की तीन दिन की बैठक बुधवार को शुरू हुई। बैठक में प्रतिभागी जलवायु स्मार्ट दृष्टिकोण के साथ टिकाऊ कृषि, खाद्य सुरक्षा और पोषण सहित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा कर रहे हैं।

बैठक में 19 सदस्य देशों, 10 आमंत्रित देशों और 10 अंतरराष्ट्रीय संगठनों के प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं।

बृहस्पतिवार को उद्घाटन सत्र के दौरान सोमप्रकाश ने सभी प्रतिनिधियों का उनकी भागीदारी के लिए स्वागत किया।

यहां एक सरकारी बयान में कहा गया कि केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग राज्यमंत्री ने कहा कि बैठक में चर्चा कृषि क्षेत्र के आगे के विकास के बारे में आम सहमति बनाने की दिशा में बढ़ेगी, और मुझे विश्वास है कि हम इसे हासिल करेंगे।

उन्होंने कहा, ‘‘हमें वैश्विक कृषि परिदृश्य की चुनौतियों से निपटने और इस क्षेत्र के सतत विकास को सुनिश्चित करने के लिए ''एक पृथ्वी, एक परिवार और एक भविष्य'' की भावना से मिलकर काम करने की आवश्यकता है।’’
दूसरे एडीएम के सदस्य देश चार विषयगत क्षेत्रों - खाद्य सुरक्षा और पोषण, जलवायु स्मार्ट दृष्टिकोण के साथ टिकाऊ कृषि, समावेशी कृषि मूल्य श्रृंखला और खाद्य प्रणाली, और कृषि बदलाव के लिए डिजिटलीकरण जैसे मुद्दों को हल करते हुए वक्तव्य का मसौदा तैयार करने पर ध्यान केंद्रित करेंगे।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising