रात नौ बजे तक के मुख्य समाचार

punjabkesari.in Wednesday, Mar 29, 2023 - 09:42 PM (IST)

नयी दिल्ली, 29 मार्च (भाषा) ‘भाषा’ की विभिन्न फाइल से बुधवार रात नौ बजे तक जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं:-

दि59 मोदी लोकतंत्र सम्मेलन भारत लोकतंत्र की जननी, प्राचीन काल से ही रहा है नेताओं के निर्वाचन का विचार: प्रधानमंत्री मोदी
नयी दिल्ली, भारत को लोकतंत्र की जननी बताते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को कहा कि कई वैश्विक चुनौतियों के बावजूद देश सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्था बन गया है और इससे साबित होता है कि लोकतंत्र अच्छा कर सकता है।


दि89 जी20 जयशंकर भारत जी20 को उसके असल मुद्दे पर वापस ले आया है : जयशंकर
नयी दिल्ली, विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने बुधवार को कहा कि भारत जी20 को वैश्विक समृद्धि और विकास के उसके असल मुद्दे पर वापस ले आया है, जबकि यह संगठन साल भर पहले तक यूक्रेन संघर्ष के मुद्दे पर चर्चा कर रहा था और उससे प्रभावित हो रहा था।

दि86 कांग्रेस राहुल संसद सदस्यता से अयोग्य ठहराने के मामले में भाजपा और कांग्रेस के लिए अलग-अलग मापदंड: कांग्रेस नयी दिल्ली, कांग्रेस ने भारतीय जनता पार्टी के एक सांसद को अतीत में अदालत द्वारा दोषी ठहराए जाने का उल्लेख करते हुए बुधवार को आरोप लगाया कि संसद की सदस्यता से अयोग्य ठहराए जाने को लेकर सत्ता पक्ष और विपक्ष के लिए अलग-अलग मापदंड हैं।



दि48 ईसी लीड कर्नाटक चुनाव कर्नाटक विधानसभा चुनाव: 10 मई को मतदान और 13 मई को मतगणना
नयी दिल्ली, निर्वाचन आयोग ने बुधवार को घोषणा की कि कर्नाटक में विधानसभा चुनाव 10 मई को एक ही चरण में होंगे और परिणाम 13 मई को घोषित किए जाएंगे। इस घोषणा के साथ ही अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले दक्षिण के इस राज्य में सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और मुख्य प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के बीच चुनावी जंग का बिगुल बज गया है। जनता दल (सेक्युलर) राज्य में तीसरी प्रमुख पार्टी है।

दि77 न्यायालय लीड नफरती भाषण जिस क्षण नेता राजनीति में धर्म का उपयोग बंद कर देंगे, नफरती भाषण समाप्त हो जाएंगे : न्यायालय
नयी दिल्ली, उच्चतम न्यायालय ने बुधवार को नफरती भाषणों को गंभीरता से लिया और कहा कि जिस क्षण राजनीति और धर्म अलग हो जाएंगे एवं नेता राजनीति में धर्म का उपयोग बंद कर देंगे, ऐसे भाषण समाप्त हो जाएंगे।

दि40 कांग्रेस लीड मोदी खरगे खरगे ने प्रधानमंत्री पर ‘भ्रष्टाचारी भगाओ अभियान’ चलाने का आरोप लगाया
नयी दिल्ली, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर निशाना साधते हुए बुधवार को उन पर ‘भ्रष्टाचारी भगाओ अभियान’ चलाने का आरोप लगाया और दावा किया कि विपक्षी एकता को भ्रष्टाचार से जोड़कर व खुद को भ्रष्टाचार विरोधी योद्धा बताकर वह अपनी छवि सुधारने का प्रयास कर रहे हैं।


प्रादे111 राहुल कांग्रेस गहलोत विपक्षी दलों के खिलाफ दर्ज मामलों की निगरानी के लिए गृह मंत्रालय के पास है एक व्यवस्था: गहलोत
अहमदाबाद, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बुधवार को दावा किया केंद्रीय गृह मंत्रालय विपक्षी दलों के नेताओं के खिलाफ मामला दर्ज करने का आदेश देता है और फिर इन मामलों की निगरानी करता है।


प्रादे105 अदालत अमृतपाल सर्वश्रेष्ठ प्रयासों के बावजूद अमृतपाल को अभी तक गिरफ्तार नहीं किया जा सका है: पंजाब सरकार ने अदालत से कहा
चंडीगढ़, पंजाब सरकार ने बुधवार को पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय को सूचित किया कि ‘‘सर्वश्रेष्ठ प्रयासों के बावजूद’’ अलगाववादी अमृतपाल सिंह को अभी तक गिरफ्तार नहीं किया जा सका है।

संसद14 संपूर्ण लीड स्थगित लोस रास संसद में तीसरे सप्ताह भी गतिरोध कायम : लोकसभा में हंगामे के बीच बिना चर्चा एक विधेयक पारित
नयी दिल्ली, संसद के दोनों सदनों में अडाणी मुद्दे पर संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) गठित करने की विपक्ष की मांग सहित विभिन्न मुद्दों पर चल रहा गतिरोध बुधवार को भी जारी रहा। हालांकि लोकसभा में हंगामे के बीच एक विधेयक को बिना चर्चा के पारित कर दिया गया। लोकसभा और राज्यसभा, दोनों सदनों की अगली बैठक अब तीन अप्रैल को होगी।

वि27 रूस अमेरिका परमाणु सूचना रूस ने परमाणु बलों की सूचना अमेरिका से साझा करना बंद किया
मॉस्को, रूस के एक वरिष्ठ राजनयिक ने बुधवार को कहा कि मॉस्को ने अपने परमाणु बलों के बारे में सूचना अमेरिका से साझा करना बंद कर दिया है जिसमें मिसाइल परीक्षणों से जुड़ी सूचनाएं भी शामिल हैं।



अर्थ23 एनसीएलएटी लीड गूगल अपीलीय न्यायाधिकरण ने गूगल पर 1,337.76 करोड़ रुपये के जुर्माने के फैसले को बरकरार रखा
नयी दिल्ली, राष्ट्रीय कंपनी विधि अपीलीय न्यायाधिकरण (एनसीएलएटी) ने बुधवार को गूगल के मामले में भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) के जुर्माने के फैसले को बरकरार रखा। आयोग ने प्रौद्योगिकी कंपनी गूगल पर एंड्रॉयड मोबाइल उपकरणों के मामले में प्रतिस्पर्धा रोधी गतिविधियों में शामिल होने को लेकर 1,337.76 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया था।

खेल18 खेल कप पीसीबी बांग्लादेश पाकिस्तान के विश्व कप मुकाबले बांग्लादेश में खेलने पर आईसीसी बोर्ड बैठक में कोई औपचारिक चर्चा नहीं
नयी दिल्ली, पाकिस्तान के भारत के साथ राजनीतिक तनाव के कारण अपने विश्व कप मुकाबले इस देश के बजाय बांग्लादेश में खेलने की अटकलों को बुधवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के सूत्रों ने खारिज करते हुए इसे ‘कोरी कल्पना’ करार दिया।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News