राष्ट्रपति ने कई राज्यों के सांसदों से की जलपान पर मुलाकात, कांग्रेस सांसद नहीं हुए शामिल

punjabkesari.in Wednesday, Mar 29, 2023 - 09:59 PM (IST)

नयी दिल्ली, 29 मार्च (भाषा) राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने बुधवार को राष्ट्रपति भवन में उत्तर प्रदेश और राजस्थान समेत छह राज्यों के सांसदों से जलपान पर मुलाकात की। इसमें सांसद के तौर पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी मौजूद रहे। हालांकि इस कार्यक्रम में कांग्रेस पार्टी के सांसद शामिल नहीं हुए ।
इसी माह के मध्य से राष्ट्रपति द्वारा शुरू किये गये जलपान पर मुलाकात कार्यक्रम में महामहिम की संसद के दोनों सदनों के विभिन्न राज्यों के सदस्यों से यह पांचवी मुलाकात थी।

सूत्रों ने बताया कि बुधवार की जलपान मुलाकात में कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष एवं रायबरेली से सांसद सोनिया गांधी सहित कांग्रेस पार्टी के सांसद शामिल नहीं हुए।
राष्ट्रपति भवन द्वारा तस्वीर के साथ जारी एक ट्वीट के अनुसार, बुधवार 29 मार्च को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने राष्ट्रपति भवन के सांस्कृतिक केंद्र में उत्तर प्रदेश (केवल लोकसभा सदस्य), राजस्थान (राज्यसभा व लोकसभा दोनों के सदस्य), मिजोरम, नगालैंड, त्रिपुरा और सिक्किम के सांसदों से जलपान पर मुलाकात की।
इसमें कहा गया है, ‘‘ इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मौजूद थे।’’ कांग्रेस के वरिष्ठ नेता के सी वेणुगोपाल और प्रमोद तिवारी राष्ट्रपति की जलपान बैठक में शामिल नहीं हुए हालांकि उन्होंने विपक्षी दलों की बैठक में हिस्सा लिया।
गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उत्तर प्रदेश की वाराणसी लोकसभा सीट का प्रतिनिधित्व करते हैं, जबकि लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला राजस्थान के कोटा लोकसभा क्षेत्र से सांसद हैं।
सूत्रों ने बताया कि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने लोकसभा और राज्यसभा के सदस्यों से जलपान पर मुलाकात के कार्यक्रम की 15 मार्च 2023 से शुरुआत की थी। इस दिन आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, केरल, हरियाणा से संसद के दोनों सदनों के सदस्यों को आमंत्रित किया गया था। इसमें उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ शामिल हुए जो राज्यसभा के सभापति भी हैं।
इसी प्रकार 16 मार्च 2023 को राष्ट्रपति ने उत्तर प्रदेश के राज्यसभा सदस्यों सहित उत्तराखंड, महाराष्ट्र, पंजाब, केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़, लद्दाख के सांसदों एवं 10 मनोनीत सदस्यों को आमंत्रित किया था।
वहीं, 23 मार्च को पश्चिम बंगाल, गुजरात, मध्यप्रदेश के सांसदों से राष्ट्रपति ने जलपान पर मुलाकात की थी।
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने 24 मार्च को तमिलनाडु, तेलंगाना, ओडिशा, गोवा, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली, केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी, अंडमान निकोबार द्वीपसमूह, दादरा नगर हवेली और दमन दीव तथा लक्षद्वीप के सांसदों से मुलाकात की थी।
राष्ट्रपति का 31 मार्च 2023 को बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश, असम, अरूणाचल प्रदेश, मणिपुर, मेघालय एवं केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर के सांसदों से मिलने का कार्यक्रम है।
सूत्रों ने बताया कि राष्ट्रपति पारंपरिक तौर पर सांसदों से मिलते रहे हैं। अभी संसद सत्र चल रहा है, ऐसे में राष्ट्रीय राजधानी में सांसद मौजूद रहते हैं, इसलिए सत्र के दौरान यह कार्यक्रम निर्धारित हुआ।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News