लोकसभा ने राज्यसभा के भेजे संशोधन के साथ वित्त विधेयक को मंजूरी दी, कार्यवाही दिनभर के लिए स्थगित

punjabkesari.in Monday, Mar 27, 2023 - 04:39 PM (IST)

नयी दिल्ली, 27 मार्च (भाषा) लोकसभा में पिछले दो सप्ताह की तरह सोमवार को भी प्रश्नकाल और शून्यकाल नहीं चल सके और कांग्रेस सहित कुछ विपक्षी सदस्यों के शोर-शराबे के कारण बैठक एक बार के स्थगन के बाद शाम चार बजकर करीब 10 मिनट पर दिनभर के लिए स्थगित कर दी गई।

सदन ने हंगामे के बीच ही वित्त विधेयक 2023 में राज्यसभा की सिफारिश वाले एक संशोधन को स्वीकृति दी।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी को सूरत की एक अदालत द्वारा वर्ष 2019 के मानहानि के एक मामले में सजा सुनाये जाने के मद्देनजर शुक्रवार को लोकसभा की सदस्यता से अयोग्य ठहराये जाने के विरोध स्वरूप कांग्रेस सदस्य सदन में काले कपड़े पहन कर आए थे।

एक बार के स्थगन के बाद शाम चार बजे बैठक शुरू हुई तो पीठासीन सभापति रमा देवी ने आवश्यक कागज सदन के पटल पर रखवाए।

इस दौरान काले परिधान पहने कांग्रेस सदस्य आसन के समीप आकर नारेबाजी करने लगे। विपक्षी सदस्य अडाणी मुद्दे पर जांच के लिए संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) गठित करने की मांग भी कर रहे थे।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में यथापारित वित्त विधेयक 2023 में राज्यसभा की सिफारिश वाले एक संशोधन को सभा की स्वीकृति के लिए प्रस्तुत किया। संशोधन में प्रतिभूति लेनदेन कर (एसटीटी) पर कर की दर के संबंध में एक त्रुटि के सुधार का प्रस्ताव है।

हंगामे के बीच ही सदन ने राज्यसभा के भेजे गये संशोधन के साथ वित्त विधेयक 2023 को स्वीकृति दी।

वित्त विधेयक पारित होने के साथ वित्त वर्ष 2023-24 के लिए बजट की कवायद पूरी हो गयी।

हंगामा नहीं थमने पर पीठासीन सभापति रमा देवी ने कार्यवाही शुरू होने के करीब 10 मिनट बाद ही दिनभर के लिए स्थगित कर दी।

इससे पहले सुबह 11 बजे सदन की कार्यवाही शुरू होते ही कांग्रेस सहित कुछ विपक्ष दलों के सदस्य नारेबाजी करने लगे। कुछ कांग्रेस सदस्य आसन के समीप आकर तख्तियां दिखा रहे थे।

कांग्रेस की वरिष्ठ नेता सोनिया गांधी काला स्कार्फ पहने हुए थीं। नेशनल कॉन्फ्रेंस सांसद फारूक अब्दुल्ला काला कुर्ता पहनकर आए थे। इसी दौरान कांग्रेस सांसद हिबी इडेन और टी एन प्रतापन को कोई कागज फाड़कर हवा में उछालते हुए भी देखा गया।

इस बीच, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा, ‘‘ मैं सदन गरिमा के साथ चलाना चाहता हूं।’’ कार्यवाही शुरू होने के कुछ ही मिनट बाद उन्होंने बैठक को शाम चार बजे तक स्थगित कर दिया।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News