पीएमएफबीवाई के तहत 100 रुपये के प्रीमियम पर किसानों को दावों के रूप में 514 रुपये मिले : सरकार

punjabkesari.in Saturday, Mar 25, 2023 - 10:17 AM (IST)

नयी दिल्ली, 24 मार्च (भाषा) कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने शुक्रवार को संसद को सूचित किया कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (पीएमएफबीवाई) के तहत किसानों द्वारा भुगतान किए गए प्रत्येक 100 रुपये के प्रीमियम के लिए उन्हें दावों के रूप में लगभग 514 रुपये प्राप्त हुए।
कृषि मंत्री ने एक प्रश्न के लिखित उत्तर में राज्यसभा में कहा कि वर्ष 2016 में पीएमएफबीवाई लागू होने के बाद से, लगभग 38 करोड़ किसान आवेदकों को नामांकित किया गया है और 12.37 करोड़ (अनंतिम) से अधिक दावों के लिए भुगतान प्राप्त हुये हैं।
मंत्री ने कहा, ‘‘इस अवधि के दौरान, किसानों द्वारा प्रीमियम के अपने हिस्से के रूप में लगभग 25,252 करोड़ रुपये का भुगतान किया गया, जिसके मुकाबले उन्हें 1,30,015 करोड़ रुपये (अनंतिम) से अधिक के दावों का भुगतान किया गया है। इस प्रकार, किसानों द्वारा भुगतान किए गए प्रत्येक 100 रुपये के प्रीमियम के लिए, दावों के रूप में लगभग 514 रुपये प्राप्त किये हैं।’’ पीएमएफबीवाई को किसानों के लिए उच्च प्रीमियम दरों और उच्चतम सीमा (कैपिंग) के कारण बीमा राशि से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के उद्देश्य से शुरू किया गया था।
एक अलग जवाब में मंत्री ने कहा कि पीएमएफबीवाई सभी राज्यों व केंद्रशासित प्रदेशों के लिए उपलब्ध है और यह स्वैच्छिक है। किसानों के लिए यह भी स्वैच्छिक है कि वे अपनी जोखिम धारणा के अनुसार खुद को नामांकित करें।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News