रात 9.30 बजे तक के मुख्य समाचार

punjabkesari.in Saturday, Mar 25, 2023 - 10:16 AM (IST)

नयी दिल्ली, 24 मार्च (भाषा) ‘भाषा’ की विभिन्न फाइल से शुक्रवार रात 9.30 बजे तक जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं;

दि128 संपूर्ण लीड राहुल राहुल लोकसभा की सदस्यता से अयोग्य करार, कांग्रेस बोली - कानूनी, राजनीतिक लड़ाई लड़ेंगे

नयी दिल्ली, 24 मार्च (भाषा) कांग्रेस को बड़ा झटका देते हुए मानहानि के एक मामले में दोषी ठहराए जाने के 24 घंटे के भीतर शुक्रवार को लोकसभा सचिवालय ने पार्टी के नेता व पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी को सदन की सदस्यता से अयोग्य करार देने की घोषणा की। केंद्र में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर “बदले की राजनीति” का आरोप लगाते हुए कांग्रेस ने इस कार्रवाई के खिलाफ राजनीतिक व कानूनी तौर पर लड़ने का संकल्प जताया है और कहा है कि वह जन आंदोलन के जरिए इस मुद्दे को जनता के बीच ले जाएगी।


दि123 राहुल अयोग्य लीड विपक्ष राहुल के समर्थन में उतरे कई प्रमुख विपक्षी नेता, अयोग्य ठहराए जाने को प्रतिशोध की राजनीति बताया नयी दिल्ली, विपक्षी दलों ने कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी को लोकसभा की सदस्यता से अयोग्य ठहराए जाने के बाद शुक्रवार को आरोप लगाया कि लोकतंत्र की हत्या की जा रही है और सिर्फ विपक्षी नेताओं को निशाना बनाया जा रहा है।





दि107 राहुल अयोग्यता विशेषज्ञ ऊपरी अदालत ने दोषसिद्धि पर रोक नहीं लगाई तो आठ साल तक चुनाव नहीं लड़ पाएंगे राहुल : विशेषज्ञ नयी दिल्ली, ‘मोदी उपनाम’ को लेकर की गई टिप्पणी से जुड़े आपराधिक मानहानि मामले में ऊपरी अदालत द्वारा कांग्रेस नेता राहुल गांधी की दोषसिद्धि पर रोक न लगाए जाने की सूरत में वह शुक्रवार से आठ वर्षों के लिए लोकसभा और विधानसभा चुनाव लड़ने के अयोग्य हो जाएंगे। निर्वाचन आयोग के एक पूर्व वरिष्ठ अधिकारी एवं चुनावी कानून के विशेषज्ञ ने शुक्रवार को यह बात कही।



दि108 सांसद विधायक लीड अयोग्यता राहुल से पहले भी कई जनप्रतिनिधियों को दोषी ठहराये जाने के बाद अयोग्य करार दिया जा चुका है
नयी दिल्ली, आपराधिक मानहानि के एक मामले में सूरत की एक अदालत द्वारा दोषी ठहराये जाने के बाद कांग्रेस नेता राहुल गांधी को लोकसभा की सदस्यता के लिए अयोग्य करार दिया गया है और उनका नाम इस तरह की कार्रवाई का सामना कर चुके जनप्रतिनिधियों की सूची में शामिल हो गया है।


संसद11 लीड स्थगित लोस
लोकसभा में विपक्षी सदस्यों के हंगामे के कारण कार्यवाही सोमवार तक स्थगित नयी दिल्ली, कांग्रेस समेत कई विपक्षी दलों के सदस्यों ने अडाणी समूह से जुड़े मामले को लेकर संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) गठित करने और राहुल गांधी को सदन में बोलने देने की मांग करते हुए शुक्रवार को लोकसभा में हंगामा किया जिस कारण सदन की कार्यवाही एक बार स्थगन के बाद सोमवार सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई।



संसद21 तीसरी लीड स्थगित रास राज्यसभा में गतिरोध जारी, कार्यवाही दिन भर के लिए स्थगित
नयी दिल्ली, भारत के लोकतंत्र के बारे में लंदन में दिए गए बयान पर सत्ता पक्ष के सदस्यों द्वारा कांग्रेस नेता राहुल गांधी से माफी की मांग और अडाणी समूह से जुड़े मामले की जांच के लिए संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) गठित करने की विपक्ष की मांग को लेकर शुक्रवार को भी राज्यसभा में गतिरोध बना रहा। हालांकि भोजनावकाश के बाद कुछ देर सदन में सुचारू रूप से गैर सरकारी कामकाज हुआ।

अर्थ49 मंत्रिमंडल महंगाई भत्ता सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों, पेंशनभोगियों के लिये महंगाई भत्ता चार प्रतिशत बढ़ाया
नयी दिल्ली, केंद्रीय मंत्रिमंडल ने शुक्रवार को महंगाई भत्ता और महंगाई राहत चार प्रतिशत बढ़ाकर 42 प्रतिशत कर दी। इससे केंद्रीय सरकार के 47.58 लाख कर्मचारियों और 69.76 लाख पेंशनभोगियों को लाभ होगा।


दि70 न्यायालय दल लीड एजेंसियां केंद्रीय जांच एजेंसियों के ‘दुरुपयोग’ के खिलाफ विपक्षी दलों की याचिका पर सुनवाई करेगा न्यायालय
नयी दिल्ली, उच्चतम न्यायालय कांग्रेस की अगुवाई में 14 विपक्षी दलों की उस याचिका पर पांच अप्रैल को सुनवाई के लिए शुक्रवार को सहमत हो गया, जिसमें राजनीतिक विरोधियों के विरुद्ध केंद्रीय जांच एजेंसियों के मनमाने इस्तेमाल का आरोप लगाया गया है।

प्रादे125 उप्र संपूर्ण लीड मोदी निराशा की पुरानी छवि से बाहर निकलकर उत्तर प्रदेश आशा और आकांक्षा की नई दिशा में बढ़ चला है : मोदी वाराणसी (उप्र) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश निराशा की पुरानी छवि से बाहर निकलकर आशा और आकांक्षा की नई दिशा में बढ़ चला है।





प्रादे80 प्रदीप सरकार दूसरी लीड निधन फिल्मकार प्रदीप सरकार का 67 वर्ष की आयु में निधन
मुंबई, ‘परिणीता’ और ‘मर्दानी’ जैसी नारी प्रधान फिल्मों के निर्देशन से पहचान बनाने वाले फिल्मकार प्रदीप सरकार का बृहस्पतिवार को देर रात एक अस्पताल में निधन हो गया। वह 67 वर्ष के थे।



वि29 फ्रांस लीड प्रदर्शन फ्रांस में विरोध प्रदर्शन जारी, ब्रिटेन के महाराजा की यात्रा स्थगित
पेरिस, फ्रांस में सेवानिवृत्ति की आयु बढ़ाने के खिलाफ शुक्रवार को भी अलग-अलग स्थानों पर प्रदर्शन जारी रहा, जिसके कारण ट्रेन यातायात मंद पड़ गया और मार्सिले के वाणिज्यिक बंदरगाह तक ट्रकों की कतारें लग गईं। प्रदर्शनों के मद्देनजर अधिकारियों ने ब्रिटेन के महाराजा चार्ल्स तृतीय की प्रस्तावित राजकीय यात्रा स्थगित कर दी।



वि26 अमेरिका सीरिया लीड ड्रोन सीरिया में ड्रोन हमले में अपने नागरिक की मौत के बाद अमेरिका ने की जवाबी कार्रवाई
वाशिंगटन, उत्तरपूर्वी सीरिया में गठबंधन सेना के एक अड्डे पर बृहस्पतिवार को संदिग्ध रूप से ईरान के ड्रोन हमले में एक अमेरिकी ठेकेदार की मौत हो गयी तथा अमेरिकी सेना के पांच सदस्य तथा एक अन्य ठेकेदार घायल हो गया। पेंटागन ने यह जानकारी दी।



अर्थ27 विदेशीमुद्रा भंडार देश का विदेशी मुद्रा भंडार 12.8 अरब डॉलर बढ़कर 570.8 अरब डॉलर पर
मुंबई, देश का विदेशी मुद्रा भंडार 17 मार्च को समाप्त सप्ताह में 12.798 अरब डॉलर बढ़कर 572.801 अरब डॉलर पहुंच गया। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।



अर्थ33 वित्त विधेयक दूसरीलीड लोस लोकसभा में वित्त विधेयक पारित, करदाताओं को मिली कुछ राहत

नयी दिल्ली, लोकसभा ने शुक्रवार को 64 आधिकारिक संशोधनों के साथ वित्त विधेयक 2023 पारित कर दिया। जिन संशोधनों को मंजूरी दी गयी है, उसमें नई कर व्यवस्था को अपनाने वाले करदाताओं को कुछ राहत देने के साथ जीएसटी अपीलीय न्यायाधिकरण का गठन तथा बॉन्ड में निवेश वाले कुछ श्रेणी के म्यूचुअल फंड से दीर्घकालीन कर लाभ को वापस लेना शामिल है।


खेल14 खेल मुक्केबाजी विश्व भारत संभावना घरेलू प्रबल दावेदार निकहत, लवलीना, नीतू और स्वीटी की निगाहें स्वर्ण पदक पर
नयी दिल्ली, निकहत जरीन, लवलीना बोरगोहेन, नीतू गंघास और स्वीटी बूरा महिला विश्व मुक्केबाजी चैम्पियनशिप के फाइनल में शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए घरेलू प्रशंसकों के सामने अपने पदकों का रंग बदलने के लिए बेताब होंगी।


खेल17 खेल भ्रष्टाचार दुनिया भर में 2022 में खेले गये क्रिकेट मैचों में 13 संदेह के दायरे में: स्पोर्टरडार रिपोर्ट
नयी दिल्ली, दुनिया भर में 2022 में खेले गये प्रतिस्पर्धी क्रिकेट मैचों में से 13 ऐसे थे जो संदेह के दायरे में आये। ‘स्पोर्टरडार इंटीग्रिटी सर्विसेज’ द्वारा प्रकाशित समीक्षा रिपोर्ट में यह जानकारी मिली।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News