राहुल गांधी को अयोग्य ठहराये जाने के बाद वायनाड लोकसभा सीट रिक्त घोषित

punjabkesari.in Saturday, Mar 25, 2023 - 10:16 AM (IST)

नयी दिल्ली, 24 मार्च (भाषा) कांग्रेस नेता राहुल गांधी को लोकसभा की सदस्यता से अयोग्य करार दिये जाने के बाद शुक्रवार को केरल की वायनाड संसदीय सीट को रिक्त घोषित कर दिया गया।
अयोग्य ठहराये जाने की अधिसूचना के बाद लोकसभा की वेबसाइट पर सत्रहवीं लोकसभा के लिए सांसदों की सूची में वायनाड सीट को खाली दर्शाया गया है। इस सीट से राहुल गांधी निर्वाचित हुए थे।
लोकसभा सचिवालय की अधिसूचना के अनुसार, केरल की वायनाड संसदीय सीट का प्रतिनिधित्व कर रहे राहुल गांधी को सूरत की एक अदालत द्वारा वर्ष 2019 के मानहानि के एक मामले में सजा सुनाये जाने के मद्देनजर शुक्रवार को लोकसभा की सदस्यता के लिए अयोग्य ठहराया गया। मानहानि के मामले में अदालत ने राहुल गांधी को दो वर्ष के कारावास की सजा सुनाई है।

लोकसभा की वेबसाइट में वायनाड के अलावा जालंधर और लक्षद्वीप सीट को भी रिक्त दर्शाया गया है।
जालंधर सीट कांग्रेस सदस्य संतोख सिंह चौधरी के निधन के कारण रिक्त हुई है। लक्षद्वीप सीट राकांपा सदस्य मोहम्मद फैजल को अयोग्य ठहराये जाने के कारण खाली हुई है।

राहुल गांधी ने वर्ष 2004 से 2019 तक अमेठी लोकसभा सीट का प्रतिनिधित्व किया था। वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में राहुल गांधी अमेठी सीट पर भाजपा नेता स्मृति ईरानी से पराजित हो गए थे। वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में राहुल वायनाड सीट से निर्वाचित हुए थे।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News