अडाणी समूह की अधिकांश कंपनियों के शेयर चढ़े

Tuesday, Feb 28, 2023 - 05:58 PM (IST)

नयी दिल्ली, 28 फरवरी (भाषा) लगातार गिरावट का सामना कर रहे अडाणी समूह के शेयरों के लिए मंगलवार का दिन राहत लेकर आया। कई दिन बाद समूह की दस में से आठ सूचीबद्ध कंपनियों के शेयर बढ़त के साथ बंद हुए।

समूह की प्रमुख कंपनी अडाणी एंटरप्राइजेज का शेयर 14.22 प्रतिशत की जोरदार बढ़त के साथ 1,364.05 रुपये के भाव पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान एक समय यह 19 प्रतिशत तक चढ़ गया था।

इसी तरह अडाणी पोर्ट्स एंड एसईजेड के शेयरों में 5.44 प्रतिशत की बढ़त दर्ज की गई। अडाणी ग्रीन एनर्जी और अडाणी विल्मर के शेयरों में पांच-पांच प्रतिशत की तेजी रही जबकि एनडीटीवी का शेयर 4.99 प्रतिशत चढ़ा।

अडाणी पावर के शेयर में 4.98 प्रतिशत जबकि अंबुजा सीमेंट्स में 3.75 प्रतिशत और एसीसी में 2.24 प्रतिशत की तेजी दर्ज की गई।

हालांकि समूह की दो अन्य कंपनियों- अडाणी ट्रांसमिशन और अडाणी टोटल गैस में गिरावट का दौर जारी रहा। अडाणी ट्रांसमिशन के शेयर में पांच प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई जबकि अडाणी टोटल गैस में 4.99 प्रतिशत का नुकसान हुआ।

अडाणी समूह की ज्यादातर कंपनियों के लिए मंगलवार का दिन बाजार के सामान्य रुख के उलट अच्छा रहा। इस दिन सेंसेक्स 326.23 अंक की गिरावट रही जबकि निफ्टी 88.75 अंक गिरकर बंद हुआ।

मेहता इक्विटीज लिमिटेड के वरिष्ठ उपाध्यक्ष (शोध) प्रशांत तापसे ने कहा, ‘‘अडाणी समूह के शेयरों में तीव्र बढ़त आने के बावजूद निफ्टी का गिरना दिन के कारोबार का एक नकारात्मक पहलू रहा।’’
अडाणी समूह की कंपनियों के शेयर गत 24 जनवरी को हिंडनबर्ग रिसर्च की एक प्रतिकूल रिपोर्ट आने के बाद से ही भारी गिरावट के दौर से गुजर रहे हैं। एक महीने से कुछ ही अधिक समय में समूह की कंपनियों का बाजार मूल्यांकन 12 लाख करोड़ रुपये तक गिर चुका है।
हिंडनबर्ग की रिपोर्ट में अडाणी समूह पर शेयरों के भाव बढ़ाने के लिए हेराफेरी करने और वित्तीय धोखाधड़ी के आरोप लगाए गए थे। हालांकि, समूह ने इन सभी आरोपों को झूठ और मनगढ़ंत बताते हुए खारिज किया है।




यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising