भारत 5जी सेवा की मदद के लिए ताइवान से नहीं जुड़ा है : पटेल

punjabkesari.in Friday, Feb 03, 2023 - 04:23 PM (IST)

नयी दिल्ली, तीन फरवरी (भाषा) भारत 5जी सेवा शुरू करने से संबंधित किसी भी क्षेत्र में मदद के लिए ताइवान से नहीं जुड़ा है। सरकार ने शुक्रवार को संसद को यह जानकारी दी।
एक प्रश्न के लिखित उत्तर में वाणिज्य और उद्योग राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल ने राज्यसभा में कहा कि ताइवान की कंपनियां भारत में इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण और सेमीकंडक्टर पारस्थितिकी तंत्र को बढ़ावा देने के लिए सरकार द्वारा शुरू किए गए विभिन्न कार्यक्रमों में भाग ले रही हैं।

उन्होंने कहा कि सरकार ताइवान के साथ व्यापार, निवेश, पर्यटन, संस्कृति, शिक्षा क्षेत्रों और ऐसे अन्य लोगों के आदान-प्रदान के कार्यक्रम को सुगम बनाती है और बढ़ावा देती है।

उन्होंने कहा, ‘‘भारत 5-जी सेवाएं शुरू करने से संबंधित क्षेत्रों में किसी भी तरह की मदद के लिए ताइवान के साथ नहीं जुड़ा है।’’ एक अन्य प्रश्न के उत्तर में मंत्री ने कहा कि चालू वित्त वर्ष में अप्रैल-नवंबर में चीनी का निर्यात 3.21 अरब डॉलर रहा।

कृषि निर्यात से संबंधित एक प्रश्न पर, पटेल ने कहा कि वैश्विक कृषि निर्यात में भारत की अपेक्षाकृत कम हिस्सेदारी का प्राथमिक कारण इसकी बड़ी आबादी के कारण घरेलू खपत का विशाल आधार होना है।

हालांकि, विश्व निर्यात में भारत की हिस्सेदारी में पिछले 21 वर्षों में लगातार वृद्धि दर्ज की गई है, यानी जो हिस्सेदारी वर्ष 2000 में 1.1 प्रतिशत थी वह वर्ष 2021 में बढ़कर 2.4 प्रतिशत हो गई है।
उनके जवाब में उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के अनुसार, चालू वित्त वर्ष के पहले आठ महीनों के दौरान भारत का गेहूं निर्यात 1.5 अरब डॉलर का रहा।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News