सरकार ने एसएसपी खाद को बढ़ावा देने के लिए कार्यबल बनाया : मंत्री

punjabkesari.in Friday, Feb 03, 2023 - 04:14 PM (IST)

नयी दिल्ली, तीन फरवरी (भाषा) सरकार ने सिंगल सुपर फॉस्फेट (एसएसपी) खाद की गुणवत्ता में सुधार लाने और डाई-अमोनियम फॉस्फेट (डीएपी) के विकल्प के रूप में इसके इस्तेमाल को बढ़ावा देने के तरीके खोजने के लिए फर्टिलाइजर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एफएआई) के बैनर तले एक कार्यबल का गठन किया है। सरकार ने शुक्रवार को लोकसभा को यह जानकारी दी।

रसायन एवं उर्वरक राज्य मंत्री भगवंत खूबा ने एक प्रश्न के लिखित उत्तर में कहा कि देश में एसएसपी की खपत बढ़ गयी है जो 2020-21 में 44.88 लाख टन से बढ़कर 2021-22 में 56.81 लाख टन हो गयी थी।

सरकार किसानों को एसएसपी और यूरिया को 3:1 में मिलाकर इस्तेमाल करने के लिए प्रोत्साहित कर रही है।

उन्होंने कहा कि पिछली रबी की फसल में राजस्थान और उत्तर प्रदेश जैसे राज्यों ने डीएपी के सफल विकल्प के रूप में एसएसपी का बढ़-चढ़कर इस्तेमाल किया था।

मंत्री ने कहा कि देश में एसएसपी की खपत बढ़ाने के लिए सरकार ने अनेक कदम उठाये हैं।

उन्होंने कहा कि एफएआई के तत्वावधान में एक कार्यबल बनाया गया है जो एसएसपी खाद की गुणवत्ता बढ़ाने के तरीके तलाशेगा।

खूबा ने एक अन्य प्रश्न के लिखित उत्तर में बताया कि देश ने इस वित्त वर्ष में दिसंबर महीने तक यूरिया और पीएंडके समेत 152.7 लाख टन खाद का आयात किया है।

उन्होंने कहा, ‘‘देश ने चालू वित्त वर्ष की अप्रैल से दिसंबर तक की अवधि में 62.44 लाख टन यूरिया और 90.26 लाख टन फॉस्फेटिक एंड पोटासिक (पीएंडके) का आयात किया।’’
मंत्री के जवाब के अनुसार पीएंडके खादों में देश ने 53.18 लाख टन डीएपी, 16.22 लाख टन म्यूरियेट पोटाश और 20.86 लाख टन एनपीके का आयात किया।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News