वरिष्ठ कार्यकारियों का वेतन इस साल 9.1 प्रतिशत बढ़ेगा : अध्ययन

Monday, Jan 30, 2023 - 05:09 PM (IST)

नयी दिल्ली, 30 जनवरी (भाषा) भारत में वरिष्ठ कार्यकारियों को इस वर्ष वेतन में औसतन 9.1 प्रतिशत की वृद्धि मिलने की उम्मीद है। इससे पिछले साल यानी 2022 में वरिष्ठ कार्यकारियों का वेतन 8.9 प्रतिशत बढ़ा था।
वैश्विक पेशेवर सेवा कंपनी एऑन पीएलसी ने बताया कि मुख्य कार्यपालक अधिकारियों (सीईओ) का औसत पारितोषिक 8.4 करोड़ रुपये था जो बीते चार वर्षों में 21 प्रतिशत बढ़ गया है। इसकी वजह यह है कि कार्यकारियों को संगठन का मूल्य बढ़ाने पर पुरस्कृत करने पर जोर दिया जाता है।

एऑन के भारत में हालिया ‘एग्जिक्यूटिव रिवॉर्ड्स सर्वे’ के मुताबिक प्रत्येक तीन में से एक कंपनी विविधता के स्तर को बेहतर करने पर ध्यान दे रही है। यह सर्वे निदेशक मंडल और वरिष्ठ प्रबंधन पदों के लिए किया गया है। यह इसका 12वां अध्ययन है और इसमें 25 से अधिक उद्योगों में 519 कंपनियों से मिले आंकड़ों का विश्लेषण किया गया।

एऑन के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (मानव पूंजी समाधान, भारत और दक्षिण एशिया) नितिन सेठी ने कहा, ‘‘वरिष्ठ कार्यकारियों के वेतन में वृद्धि उनके द्वारा संगठन में लाए गए मूल्य पर आधारित होती है।’’
उन्होंने कहा कि तेजी से बदलते और अस्थिर कारोबारी माहौल में कंपनियां ऐसा कार्यकारी भुगतान कार्यक्रम अपनाना चाहती हैं जिससे उचित व्यवहार लाया जा सके, जो किफायती हो और दीर्घकालिक कारोबारी परिणामों में योगदान देने वाला हो।

अध्ययन में पाया गया कि बीएसई की शीर्ष 30 कंपनियों में सीईओ को निश्चित आय पर 176 प्रतिशत दीर्घकालिक प्रोत्साहन (एलटीआई) दिया गया। मुख्य परिचालन अधिकारी, मुख्य वित्त अधिकारी, बिक्री प्रमुख और मुख्य मानव संसाधन अधिकारी जैसे सी-स्तर के अन्य कार्यकारियों के लिए यह 103 प्रतिशत रहा।

इन जैसी अन्य कंपनियों में सीईओ के लिए औसत एलटीआई राशि 10 करोड़ रुपये है।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising