‘भारत में अमेरिकी दूतावास व महावाणिज्य दूतावास इस साल ‘रिकॉर्ड’ संख्या में वीज़ा संसाधित करेगा’

punjabkesari.in Saturday, Jan 28, 2023 - 03:00 PM (IST)

नयी दिल्ली, 28 जनवरी (भाषा) भारत में अमेरिकी दूतावास और इसके वाणिज्य दूतावासों ने इस वर्ष भारतीयों के लिए "रिकॉर्ड" संख्या में वीज़ा संसाधित करने की योजना बनाई है।

मुंबई के ‘महावाणिज्य दूत’ जॉन बलार्ड ने वीज़ा की करीब-करीब हर श्रेणी में बड़ी संख्या में आवेदन लंबित होने के मुद्दे पर उक्त टिप्पणी की है।

फिलहाल, कार्य वीज़ा के लिए आवेदन करने वाले भारतीयों की प्रतीक्षा अवधि 60 और 280 दिनों के बीच की है, जबकि यात्री वीजा के लिए यह अवधि करीब एक से डेढ़ साल है।

विदेश मंत्रालय ने कई मौकों पर अमेरिकी अधिकारियों के साथ वीज़ा संबंधित मामलों में देरी का मुद्दा उठाया है और साथ ही सभी श्रेणियों में भारतीय यात्रियों के लिए वीज़ा जारी करने को आसान करने से संबंधित मुद्दे भी उठाए हैं।

बलार्ड ने बताया कि दूतावास ने पिछले साल 1,25,000 से अधिक छात्र वीज़ा का निपटान किया था, जो भारतीयों के लिए एक रिकॉर्ड संख्या है तथा उम्मीद है कि इस साल और भी अधिक भारतीय छात्र वीज़ा के लिए आवेदन करेंगे।
अमेरिकी अधिकारी ने ‘पीटीआई-भाषा’ को यह भी बताया कि दूतावास वीज़ा संसाधित करने को लेकर महामारी के पहले वाले स्तर पर तकरीबन पहुंच गया है और उम्मीद है कि इस साल इस स्तर को पार कर लेगा।

बलार्ड ने कहा कि बीते साल आठ लाख से ज्यादा वीज़ा आवेदनों का निपटारा किया गया था।

उन्होंने कहा कि दूतावास सिर्फ एक श्रेणी में लंबित आवेदनों की संख्या को कम करना चाहता है और यह श्रेणी पहली बार बी1 और बी2 पर्यटन व कारोबारी वीज़ा के लिए आवेदन करने वालों की है।
उन्होंने कहा, “हमने पूरे भारत में हाल में बी1/बी2 वीज़ा के ढाई लाख आवेदकों को समय दिया है और हमारे पास दर्जनों अधिकारी हैं जो दुनिया भर में स्थित हमारे दूतावासों और वाशिंगटन से आए हैं। वे खासकर पहली बार बी1/बी2 श्रेणी में आवेदन करने वाले आवेदकों के साक्षात्कार में हमारी मदद करेंगे।”
उन्होंने कहा कि वीज़ा का नवीनीकरण कराने के लिए आवेदक ई-मेल के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं और दूतावास ने पहली बार आवेदन करने वाले आवदेकों के साक्षात्कार के लिए विशेष व्यवस्था की है।

बलार्ड ने कहा कि वीज़ा को लेकर प्रतीक्षा अवधि में कमी लाने के लिए काम किया जा रहा है।

उन्होंने कहा, “हमारे सारे महावाणिज्य दूतावास हाल में शनिवार को भी खुले थे और हम ऐसा फरवरी तथा मार्च में भी करेंगे तथा हमारे पास गर्मियों के अंत तक कर्मचारियों की पूर्ण संख्या होगी। हम प्रतीक्षा अवधि कम करने के लिए और अधिक पहल करेंगे। हम उम्मीद कर रहे हैं कि इन पहलों के जरिये हम इस साल रिकॉर्ड संख्या में वीज़ा संसाधित करें।”
बलार्ड ने कहा कि वीज़ा की किसी भी श्रेणी में वीज़ा जारी करना या इससे इनकार करना आवेदक पर और इस बात पर निर्भर करता है कि वह किस श्रेणी में आवेदन कर रहा है।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News