भारत- मिस्र के लोक सेवा प्रसारकों के बीच सहमति पत्र पर हस्ताक्षर

punjabkesari.in Wednesday, Jan 25, 2023 - 05:45 PM (IST)

नयी दिल्ली, 25 जनवरी (भाषा) भारत के लोक सेवा प्रसारक प्रसार भारती तथा मिस्र के राष्ट्रीय मीडिया प्राधिकरण के बीच सोमवार को प्रसारण सामग्री के आदान-प्रदान, क्षमता निर्माण और सह-निर्माण की सुविधा के लिए समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए।
इस समझौता ज्ञापन पर केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण तथा युवा कार्यक्रम और खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर और मिस्र सरकार के विदेश मंत्री सामेह हसन शौकरी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मिस्र के राष्ट्रपति अब्दुल फतह अल-सीसी की मौजूदगी में हस्ताक्षर किए।

मिस्र के साथ इस समझौते के तहत साझा किए जाने वाले कार्यक्रमों के बारे में पूछे जाने पर प्रसार भारती के के मुख्य कार्यकारी अधिकारी गौरव द्विवेदी ने कहा, ‘‘ समझौता ज्ञापन इस संबंध में उद्देश्यों का सामान्य बयान है और सामग्रियों को साझा करने के बारे में बाद में आपस में चर्चा की जायेगी।’’
सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के बयान के अनुसार, इस समझौता ज्ञापन (एमओयू) के दायरे में, दोनों देशों के प्रसारक द्विपक्षीय आधार पर विभिन्न शैलियों के खेल, समाचार, संस्कृति, मनोरंजन और कई अन्य क्षेत्रों के अपने कार्यक्रमों का आदान-प्रदान करेंगे तथा इन कार्यक्रमों को उनके रेडियो और टेलीविजन प्लेटफार्म पर प्रसारित किया जाएगा।

इसमें कहा गया है कि यह समझौता ज्ञापन तीन साल के लिए वैध होगा। इसके तहत दोनों प्रसारकों के अधिकारियों को नवीनतम तकनीकों में सह-निर्माण और प्रशिक्षण की सुविधा भी प्रदान करेगा।

इसके तहत प्रसार भारती और मिस्र का राष्ट्रीय मीडिया प्राधिकरण (एनएमए), टीवी और रेडियो के कार्यक्रमों का आदान-प्रदान करेंगे।

गौरतलब है कि प्रसार भारती ने प्रसारण के क्षेत्र में सहयोग और सहभागिता के लिए विदेशी प्रसारकों के साथ वर्तमान में 39 समझौता ज्ञापन (एमओयू) किए हैं।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News