राष्ट्रपति अल-सीसी की ''''ऐतिहासिक यात्रा'''' भारतीयों के लिए बहुत खुशी की बात: मोदी

punjabkesari.in Tuesday, Jan 24, 2023 - 09:19 PM (IST)

नयी दिल्ली, 24 जनवरी (भाषा) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 74वें गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि के रूप में भारत पहुंचने पर मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी का स्वागत किया और कहा कि उनकी "ऐतिहासिक यात्रा" सभी भारतीयों के लिए बहुत खुशी की बात है।

अल-सीसी भारत के 74वें गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि हैं। इस सिलसिले में वह मंगलवार को भारत पहुंचे।

मोदी ने एक ट्वीट में कहा, "राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी का भारत में हार्दिक स्वागत। हमारे गणतंत्र दिवस समारोह के लिए मुख्य अतिथि के रूप में आपकी भारत की ऐतिहासिक यात्रा सभी भारतीयों के लिए बहुत खुशी की बात है। कल हमारी चर्चा के लिए उत्सुक हूं।"
यह अल-सीसी का भारत का दूसरा राजकीय दौरा है।
राष्ट्रपति सीसी का 25 जनवरी को राष्ट्रपति भवन में औपचारिक स्वागत किया जाएगा। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू बुधवार शाम उनके सम्मान में एक राजकीय भोज की मेजबानी करेंगी।

राष्ट्रपति सीसी की आपसी हित के द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर प्रधानमंत्री मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक और प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता होगी।

उनकी इस यात्रा के दौरान विदेश मंत्री एस जयशंकर राष्ट्रपति सीसी से मुलाकात करेंगे। राष्ट्रपति एक व्यावसायिक कार्यक्रम में भारतीय व्यापार समुदाय के साथ बातचीत भी करेंगे।

देश में 26 जनवरी का दिन गणतंत्र दिवस के रूप में मनाया जाता है। इसी दिन भारत का संविधान लागू हुआ था। भारत इस साल अपना 74वां गणतंत्र दिवस मनाएगा।

गणतंत्र दिवस के मौके पर हर साल राष्ट्रपति भवन से लेकर इंडिया गेट तक कर्तव्य पथ पर बेहद भव्य और आकर्षक परेड होती है। कर्तव्य पथ को पहले राजपथ के नाम से जाना जाता था।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Related News

Recommended News