ईडी ने पश्चिम बंगाल शिक्षक भर्ती ‘घोटाले’ में टीएमसी विधायक की बैंक जमाराशि, सावधि जमा कुर्क की

punjabkesari.in Thursday, Dec 08, 2022 - 04:03 PM (IST)

नयी दिल्ली, आठ दिसंबर (भाषा) तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के विधायक माणिक भट्टाचार्य और उनके परिवार की 7.93 करोड़ रुपये की बैंक जमा और सावधि जमा (एफडी) को पश्चिम बंगाल शिक्षक भर्ती ‘घोटाले’ के संबंध में धनशोधन कानून के तहत कुर्क किया गया है। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।

ईडी ने एक बयान में कहा, ‘‘माणिक भट्टाचार्य के दोस्तों और रिश्तेदारों के नाम पर 61 बैंक खाते थे, जिन्हें उन्होंने और उनके परिवार के सदस्यों ने इस उद्देश्य से खोला था कि कानून प्रवर्तन अधिकारियों को इनका पता नहीं चल सके।’’
इसमें कहा गया है, ‘‘धनशोधन गतिविधियों के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला ऐसा ही एक खाता माणिक भट्टाचार्य की पत्नी सतरूपा भट्टाचार्य और दिवंगत मृत्युंजय चटर्जी के नाम पर पाया गया था।’’
पश्चिम बंगाल प्राथमिक शिक्षा बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष भट्टाचार्य को ईडी ने पश्चिम बंगाल के कथित शिक्षक भर्ती घोटाला मामले में अक्टूबर में गिरफ्तार किया था।

नादिया जिले की पलाशीपारा सीट से विधायक भट्टाचार्य फिलहाल न्यायिक हिरासत में हैं।

ईडी घोटाले में धन के लेन-देन पर नजर रख रही है, जबकि केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) भर्ती में की गई कथित अनियमितताओं की जांच कर रहा है।

ऐसे आरोप है कि भर्ती परीक्षाओं में खराब प्रदर्शन करने वाले कई लोगों को लाखों रुपये लेने के बाद शिक्षक के रूप में नियुक्त किया गया जबकि पात्र उम्मीदवारों की अनदेखी की गई।

गौरतलब है कि ईडी ने जुलाई में स्कूल सेवा आयोग (एसएससी) भर्ती घोटाले में पश्चिम बंगाल के पूर्व शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी को गिरफ्तार किया था।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News