शाहीन बाग: कांग्रेस ने एमसीडी चुनाव में अबुल फजल एन्क्लेव, जाकिर नगर वार्ड में जीत हासिल की

punjabkesari.in Wednesday, Dec 07, 2022 - 11:34 PM (IST)

नयी दिल्ली, सात दिसंबर (भाषा) दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) चुनाव में दक्षिण दिल्ली के शाहीन बाग इलाके में दो वार्ड में कांग्रेस की महिला प्रत्याशियों को जीत मिली है।

शाहीन बाग संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) के खिलाफ प्रदर्शन का केंद्र था।

आम आदमी पार्टी ने दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) चुनाव में बुधवार को 134 सीट जीतकर नगर निकाय में भाजपा के 15 साल के शासन को खत्म कर दिया। एमसीडी के 250 वार्ड में हुए चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 104 सीट हासिल की, जबकि कांग्रेस के हिस्से में सिर्फ नौ सीट आई।

ओखला से कांग्रेस के पूर्व विधायक आसिफ मोहम्मद खान की बेटी अरीबा ने अबुल फजल एन्क्लेव से 16,554 मतों के साथ आप प्रत्याशी वाजिद खान को 1,479 मतों के अंतर से हराया।
राज्य चुनाव आयोग द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के मुताबिक, जाकिर नगर में कांग्रेस की नाजिया दानिश ने आप के प्रत्याशी सलाम खान को 473 मतों के अंतर से हराया। ये दोनों वार्ड ओखला विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत आते हैं, जिस पर आप के अमानतुल्ला खान का कब्जा है। शाहीन बाग इसी क्षेत्र में पड़ता है, और वहां बड़ी संख्या में महिलाओं के नेतृत्व में बड़े पैमाने पर धरना-प्रदर्शन किया गया था।
कांग्रेस की दिल्ली इकाई के प्रमुख अनिल चौधरी ने चार दिसंबर को हुए नगर निगम चुनाव से कुछ दिन पहले आरोप लगाया था कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उनकी आम आदमी पार्टी ने दिल्ली में दलितों और अल्पसंख्यकों के अधिकारों पर ‘झाड़ू’ चला दिया है।

फरवरी 2020 के दंगों के बाद राष्ट्रीय राजधानी में यह पहला निगम चुनाव भी था। मुस्तफाबाद में, कांग्रेस की सबिला बेगम विजयी हुईं, उन्होंने ऑल इंडिया मजलिस -ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) के प्रत्याशी को 6,582 मतों के अंतर से हराया। बृजपुरी वार्ड में भी कांग्रेस ने जीत हासिल की, जहां नाजी खातून ने आप की आफरीन नाज को 2,118 मतों के अंतर से हराया।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Related News

Recommended News