रात नौ बजे तक के मुख्य समाचार

punjabkesari.in Wednesday, Dec 07, 2022 - 09:28 PM (IST)

नयी दिल्ली, सात दिसंबर (भाषा) पीटीआई-भाषा की विभिन्न फाइलों से बुधवार को रात नौ बजे तक जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं-

दि48 एमसीडी तीसरीलीड परिणाम आप ने एमसीडी में भाजपा का 15 साल का राज खत्म किया, कांग्रेस हाशिये पर
नयी दिल्ली, आम आदमी पार्टी (आप) ने दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) चुनाव में बुधवार को 134 सीट जीतकर इस प्रतिष्ठित नगर निकाय पर भाजपा के 15 साल के शासन को खत्म कर दिया।




दि60 एमसीडी भाजपा भाजपा ने दिल्ली में अपनी पार्टी का महापौर बनाने का दावा किया
नयी दिल्ली, आम आदमी पार्टी (आप) बेशक दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) चुनाव में बहुमत से जीत गयी हो लेकिन भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने बुधवार को संकेत दिया कि महापौर का चुनाव अब भी बाकी है और चंडीगढ़ में उसके विरोधियों के पास सबसे अधिक सीटें होने के बावजूद महापौर भाजपा का है।

संसद18 धनखड़ लीड मोदी रास ‘अमृत काल’ में विश्व के भविष्य की दिशा तय करने में भारत की अहम भूमिका: प्रधानमंत्री
नयी दिल्ली, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को कहा कि देश की आजादी के ‘अमृत काल’ का समय ना सिर्फ नए विकसित भारत के निर्माण का कालखंड होगा बल्कि इस दौरान यह राष्ट्र विश्‍व के भविष्‍य की दिशा तय करने पर भी बहुत अहम भूमिका निभाएगा।


अर्थ61 दूसरी लीड आरबीआई रेपो दर में 0.35 प्रतिशत की बढ़ोतरी, बढ़ जाएंगी मासिक किस्त
मुंबई, भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने महंगाई कम करने के इरादे से बुधवार को द्विमासिक मौद्रिक नीति समीक्षा में नीतिगत दर रेपो में 0.35 प्रतिशत की एक और बढ़ोतरी कर इसे 6.25 प्रतिशत कर दिया। उम्मीद के अनुरूप नीतिगत दर में वृद्धि की रफ्तार धीमी पड़ी है और यह रेपो दर के अपने उच्च स्तर पर पहुंच जाने का संकेत देता है।


दि71 ममता लीड संसद केंद्र जबरन विधेयक पारित करा रहा, संसदीय लोकतंत्र के भविष्य को लेकर डर: ममता बनर्जी
नयी दिल्ली, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बुधवार को केन्द्र सरकार पर निशाना साधते हुए आरोप लगाया कि वह संसद में अपने बहुमत का उपयोग ‘जबरन’ विधेयक पारित कराने में कर रही है। साथ ही तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो ने संसदीय लोकतंत्र के भविष्य को लेकर भी चिंता जतायी।


अर्थ74 फोर्ब्स सूची सीतारमण फोर्ब्स की ताकतवर महिलाओं की सूची में सीतारमण समेत छह भारतीय शामिल
न्यूयॉर्क, फोर्ब्स की दुनिया की 100 सबसे ताकतवर महिलाओं की सूची में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, बायोकॉन की कार्यकारी चेयरपर्सन किरण मजूमदार-शॉ और नाइका की संस्थापक फाल्गुनी नायर को जगह मिली है।



संसद39 रास जयशंकर लीड तेल रूस रूस से तेल आयात पर जयशंकर ने कहा: भारतीयों के हित में अच्छा सौदा करना समझदारी
नयी दिल्ली, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बुधवार को राज्यसभा में कहा कि सरकार भारतीय कंपनियों को रूस से तेल खरीदने के लिए नहीं कहती है, लेकिन भारतीय लोगों के हित में सबसे अच्छा सौदा हासिल करना एक समझदारी भरी नीति है।



प्रादे86 उप्र चुनाव शादी नगर निगम चुनाव : वार्ड महिलाओं के लिए आरक्षित होने पर पार्षद ने आनन-फानन में रचाई शादी
अयोध्या (उत्तर प्रदेश), उत्तर प्रदेश नगर निगम चुनावों के लिए सीटों के परिसीमन और आरक्षण आदि की घोषणा होने के बाद अपने राजनीतिक हितों की रक्षा के लिए एक स्थानीय पार्षद ने आनन-फानन में शादी रचा ली है ताकि वे अपनी पुरानी सीट से पत्नी को उम्मीदवार बना सकें।

प्रादे80 कर्नाटक सीमा विवाद दूसरी लीड स्थिति सीमा विवाद : बेलगावी में शांति, राउत ने कहा-''दिल्ली के समर्थन'' के बिना हिंसा संभव नहीं
मुंबई/बेलगावी महाराष्ट्र के साथ सीमा विवाद को लेकर कन्नड़ समर्थक संगठनों के प्रदर्शन के एक दिन बाद बुधवार को कर्नाटक के बेलगावी में माहौल शांतिपूर्ण रहा।


दि62 अदालत जेएजी वैवाहिक स्थिति भारतीय सेना में जेएजी भर्ती में विवाहितों पर रोक की केंद्र की नीति पर अदालत ने सवाल उठाया
नयी दिल्ली, सात दिसंबर (भाषा) दिल्ली उच्च न्यायालय ने बुधवार को केंद्र से यह स्पष्ट करने को कहा कि सेना की कानूनी शाखा जज एडवोकेट जनरल (जेएजी)विभाग में आवेदन के लिये विवाहित पुरुषों और महिलाओं के नाम पर विचार क्यों नहीं किया जा सकता। इसके साथ ही अदालत ने कहा कि विवाहित लागों को इसके लिये आवेदन से ''रोकने का कोई तुक नहीं'' है।

प्रादे91 कश्मीर लोन अब्दुल्ला 1987 चुनाव का लुटेरा चुनावी धांधली पर न बोले: सज्जाद लोन
श्रीनगर, पीपुल्स कांफ्रेंस के अध्यक्ष सज्जाद गनी लोन ने बुधवार को कहा कि नेशनल कांफ्रेंस के प्रमुख फारूक अब्दुल्ला का जम्मू-कश्मीर चुनाव में बाहरी दखल का मुद्दा उठाना उन लाखों लोगों का अपमान है, जिनकी 1987 में सत्तारूढ़ पार्टी की तरफ से की गई चुनावी धांधली के बाद हुई हिंसा में मौत हो गई थी।
खेल28 खेल लीड भारत चोटिल रोहित की पराक्रमी पारी पर भारी पड़े मेहदी हसन, बांग्लादेश ने श्रृंखला जीती
मीरपुर, चोटिल रोहित शर्मा की पराक्रमी पारी के बावजूद मेहदी हसन मिराज का लगातार दूसरे मैच में दिखाया गया कमाल आखिर में भारत पर भारी पड़ा जिससे बांग्लादेश ने बुधवार को यहां दूसरे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में पांच रन से रोमांचक जीत दर्ज करके तीन मैचों की श्रृंखला में 2-0 से अजेय बढ़त हासिल की।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News