अटारी-वाघा पर ‘रिट्रीट’ समारोह के लिए एक जनवरी से ऑनलाइन बुकिंग होगी : बीएसएफ

punjabkesari.in Wednesday, Dec 07, 2022 - 09:56 AM (IST)

नयी दिल्ली, छह दिसंबर (भाषा) पंजाब में अटारी-वाघा सीमा पर ‘रिट्रीट’ समारोह देखने की योजना बना रहे पर्यटक अगले साल से अपनी सीट ऑनलाइन बुक करा सकते हैं।

पाकिस्तान से लगी सीमा की सुरक्षा की जिम्मेदारी संभाल रहे और समारोह का आयोजन करने वाले सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने इस उद्देश्य के लिए एक वेब पोर्टल शुरू किया है। बीएसएफ ने अपने ट्विटर हैंडल पर कहा, ‘‘ज्वाइंट रिट्रीट समारोह देखने के लिए बुकिंग अब ऑनलाइन की जा सकती है। बुकिंग एक जनवरी 2023 से की जा सकेगी।’’
वर्तमान व्यवस्था के अनुसार लोग बिना किसी पूर्व बुकिंग के रिट्रीट क्षेत्र में पहुंचते हैं और बीएसएफ उन्हें पहचान पत्र दिखाने पर गैलरी में बैठने की अनुमति देता है।

बीएसएफ के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि नयी सुविधा के लिए कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा और आगंतुकों को वांछित दिन से 48 घंटे पहले एक समूह में 12 लोगों तक के लिए बुकिंग की अनुमति दी जाएगी। उन्होंने कहा कि बुकिंग का विवरण समूह के नेतृत्वकर्ता या सूचीबद्ध प्रथम आगंतुक के मोबाइल नंबर पर एक एसएमएस के माध्यम से भेजा जाएगा।

अटारी बॉर्डर फ्रंट अमृतसर शहर से लगभग 26 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है और हर दिन सैकड़ों भारतीय, विदेशी पर्यटक और स्थानीय लोग रिट्रीट समारोह देखने के लिए पहुंचते हैं। बीएसएफ के जवानों के साथ उनके समकक्ष पाकिस्तानी रेंजर्स इस समारोह में हिस्सा लेते हैं।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि वेबसाइट पर एक जनवरी से बुकिंग की जा सकेगी और एक व्यक्ति शुरुआत में कुल 12 लोगों के समूह के लिए बुकिंग कर सकेगा, जो कार्यक्रम से 48 घंटे पहले होगा। यह समारोह हर दिन अपराह्न साढ़े तीन बजे से शाम चार बजे के बीच शुरू होता है।

बीएसएफ ने अब दर्शक दीर्घा में सीट को क्रमांकित कर दिया है ताकि यह प्रतिदिन लगभग 20,000-25,000 आगंतुकों को समायोजित कर सके। अधिकारी ने कहा, ‘‘अटारी स्टेडियम में प्रतिदिन लगभग 25,000 लोग बैठ सकते हैं, जबकि स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस तथा सप्ताहांत में लोगों की संख्या 40,000 तक पहुंच जाती है।’’
उन्होंने कहा, ‘‘बीएसएफ पंजाब फ्रंटियर द्वारा यह निर्णय लिया गया कि यदि सीट की संख्या और बुकिंग ऑनलाइन की जाती है, तो सभी लोगों को एक निश्चित सीट मिलने के साथ समारोह देखने का मौका मिलेगा।’’ अधिकारी ने कहा, ‘‘पहले कुछ दिनों की प्रतिक्रिया के बाद हम बुकिंग प्रक्रिया में बदलाव लाएंगे।’’
भारत और पाकिस्तान परंपरागत तौर पर 1959 के बाद से अटारी-वाघा सीमा पर रिट्रीट समारोह आयोजित कर रहे हैं और इस कार्यक्रम में भारी संख्या में दोनों देशों के लोग शामिल होते हैं।
समारोह का आयोजन 60 से120 मिनट का होता है। ऑनलाइन बुकिंग से पर्यटकों को बीएसएफ संग्रहालय और सीमा स्तंभ संख्या 102 देखने की भी अनुमति मिलेगी जो अटारी सीमा द्वार के बगल में बनाया गया है।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Related News

Recommended News