शाम छह बजे तक के मुख्य समाचार

punjabkesari.in Wednesday, Dec 07, 2022 - 09:56 AM (IST)

नयी दिल्ली, छह दिसंबर (भाषा) भाषा की अलग-अलग फाइल से मंगलवार शाम छह बजे तक जारी अहम खबरें इस प्रकार हैं-

दि39 सत्र दूसरी लीड सर्वदलीय (रिपीट) विपक्ष ने सत्र में महंगाई, भारत-चीन सीमा स्थिति पर चर्चा कराने की मांग की

नयी दिल्ली, छह दिसंबर (भाषा) संसद के शीतकालीन सत्र में विपक्षी दलों ने महंगाई, बेरोजगारी, चीन सीमा पर स्थिति, कॉलेजियम के विषय व केंद्र राज्य संबंध जैसे मुद्दों को उठाने व चर्चा के लिये पर्याप्त समय देने की मांग की है।



दि33 सुरक्षा मध्य एशिया भारत-मध्य एशियाई देशों की बैठक में आतंकवाद से निपटने के लिए सामूहिक कार्रवाई का आह्वान
नयी दिल्ली, भारत और मध्य एशियाई देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों (एनएसए) ने मंगलवार को आतंकवाद के वित्तपोषण, चरमपंथ तथा सीमापार आतंकवाद के लिए छद्म आतंकियों के इस्तेमाल जैसी चुनौतियों से निपटने के लिए सामूहिक कार्रवाई की जरूरत बताई।



अर्थ20 दूसरी लीड विश्व बैंक विश्व बैंक ने चालू वित्त वर्ष के लिए भारत का वृद्धि दर अनुमान बढ़ाकर 6.9 प्रतिशत किया नयी दिल्ली, विश्व बैंक ने चालू वित्त वर्ष (2022-23) के लिए भारत के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) वृद्धि दर अनुमान को 6.5 प्रतिशत से बढ़ाकर 6.9 प्रतिशत कर दिया है। विश्व बैंक ने कहा है कि वैश्विक स्तर पर प्रतिकूल घटनाक्रमों के बीच भारतीय अर्थव्यवस्था मजबूती दिखा रही है।

दि43 न्यायालय प्रवासी कोई खाली पेट नहीं सोए, अंतिम व्यक्ति तक अनाज पहुंचे यह जिम्मेदारी सरकार की: न्यायालय
नयी दिल्ली, उच्चतम न्यायालय ने मंगलवार को कहा कि हमारी संस्कृति है कि किसी को भूखा नहीं सोना चाहिए। उसने केंद्र सरकार से यह भी सुनिश्चित करने को कहा कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून (एनएसएफएस) के तहत खाद्यान्न अंतिम व्यक्ति तक पहुंचे।

दि36 दिल्ली एमसीडी मतगणना एमसीडी चुनाव मतगणना बुधवार को, 42 केंद्र बनाए गए
नयी दिल्ली, दिल्ली में नगर निगम चुनाव के मतों की गिनती की तैयारियां पूरी कर ली गई और बुधवार को होनी वाली मतगणना के लिए 42 केंद्र बनाए गए हैं। अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

दि24 कांग्रेस किसान मोदी प्रधानमंत्री एमएसपी की कानूनी गारंटी दें, अजय मिश्रा को बर्खास्त करें : किसान कांग्रेस प्रमुख खैरा नयी दिल्ली, कांग्रेस की किसान इकाई के प्रमुख सुखपाल सिंह खैरा ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मंगलवार को आग्रह किया कि स्वामीनाथन आयोग की सिफारिश के आधार पर न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) सुनिश्चित किया जाए और एमएसपी की कानूनी गारंटी दी जाए।



दि34 अदालत अवमानना अवमानना मामला : अदालत ने विवेक अग्निहोत्री से पेश होकर पछतावा जताने को कहा
नयी दिल्ली, दिल्ली उच्च न्यायालय ने उच्च न्यायालय के एक न्यायाधीश से जुड़ी टिप्पणी करने से जुड़े अवमानना के आपराधिक मामले में मंगलवार को फिल्म निर्माता विवेक अग्निहोत्री को अदालत में पेश होने का निर्देश दिया।

प्रादे25 उप्र मथुरा लीड गिरफ्तार मथुरा:शाही ईदगाह मस्जिद की ओर जा रहा हिंदू महासभा नेता गिरफ्तार, कई नजरबंद
मथुरा (उत्तर प्रदेश), बाबरी विध्वंस दिवस पर मंगलवार को लड्डू गोपाल का जलाभिषेक और हनुमान चालीसा का पाठ करने के लिये मथुरा में श्रीकृष्ण जन्मभूमि परिसर स्थित शाही ईदगाह मस्जिद की ओर जाने की कोशिश कर रहे हिन्दू महासभा के आगरा प्रभारी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है।

प्रादे67 उप्र अदालत लीड तिकोनिया तिकोनिया कांड : आशीष मिश्रा समेत 14 अभियुक्तों पर आरोप तय लखीमपुर खीरी (उत्तर प्रदेश), उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी में अक्टूबर 2021 में तिकोनिया में हुई हिंसा के मामले में जिले की एक अदालत में मंगलवार को केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा टेनी के बेटे आशीष मिश्रा समेत 14 आरोपियों के खिलाफ आरोप तय किए गये हैं।



वि13 इंडोनेशिया व्यभिचार लीड विधेयक इंडोनेशिया में अब विवाहेतर यौन संबंध दंडनीय अपराध
जकार्ता, इंडोनेशिया की संसद ने अपनी दंड संहिता में बहु-प्रतीक्षित एवं विवादास्पद संशोधन को पारित कर दिया है, जिसके तहत विवाहेतर यौन संबंध दंडनीय अपराध है और यह देश के नागरिकों तथा देश की यात्रा करने वाले विदेशियों पर समान रूप से लागू होता है।


वि15 संयुक्तराष्ट्र दीवाली अवार्ड संयुक्त राष्ट्र में चार राजनयिकों, अमेरिकी सांसद को 2022 ‘दीवाली- पावर ऑफ वन’ अवार्ड
संयुक्त राष्ट्र, शांतिपूर्ण और सुरक्षित विश्व के लक्ष्य को लेकर काम करने और इस क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान देने के लिए चार अनुभवी राजनयिकों और अमेरिका के एक सांसद को इस साल का वार्षिक ‘दीवाली- पावर ऑफ वन’ अवार्ड दिया गया।




खेल7 खेल बैडमिंटन पुरस्कार बीडब्ल्यूएफ की साल की सर्वश्रेष्ठ पैरा बैडमिंटन खिलाड़ी चुनी गई मनीषा, प्रणय और भगत चूके
नयी दिल्ली, युवा भारतीय खिलाड़ी मनीषा रामदास को मौजूदा सत्र में शानदार प्रदर्शन के लिये विश्व बैडमिंटन महासंघ (बीडब्ल्यूएफ) की साल की सर्वश्रेष्ठ महिला पैरा बैडमिंटन खिलाड़ी चुना गया।



खेल12 खेल बीसीसीआई महिला कोचिंग महिला क्रिकेट: बीसीसीआई ने मुख्य कोच पोवार को एनसीए भेजा, कानितकर बल्लेबाजी कोच बने
नयी दिल्ली, महिला टी20 विश्व कप के आयोजन में जब सिर्फ दो महीने बचे हैं तब भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने पुनर्गठन की प्रक्रिया के तहत मंगलवार को मुख्य कोच रमेश पोवार को राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) भेज दिया।



द कन्वरसेशन के साथ विशेष अनुबंध के तहत जारी खबरें:

वि11 रूस-पुतिन-विरासत व्लादिमीर पुतिन रूस के लिए क्या विरासत छोड़ेंगे?
मेलबर्न, ‘‘रूस की बात कोई नहीं सुनता’’ व्लादिमीर पुतिन ने 2018 में यह कहकर रूस की सैन्य आधुनिकीकरण परियोजना के जहरीले फल का पेड़ लगाया जिसमें एक परमाणु -संचालित क्रूज मिसाइल; एक हाइपरसोनिक ग्लाइडर; और एक ड्रोन पनडुब्बी के ऊपर एक परमाणु हथियार, जिसे सुनामी के साथ तटीय शहरों में बाढ़ के लिए डिज़ाइन किया गया है। ‘‘अच्छा, अब सुनिए।’’

वि8 ट्विटर-इंटरनेट-फिक्सिंग सिर्फ ट्विटर नहीं, पूरा इंटरनेट टूट गया है, बेहतर होगा हम इसे जल्द ठीक कर लें
वेलिंगटन, अगर एलोन मस्क के ट्विटर के अधिग्रहण के बारे में बहस हमें कुछ भी बताती है, तो वह यह है कि लोग - सरकारों में शामिल लोगों सहित - यह नहीं समझते कि वर्ल्ड वाइड वेब कैसे काम करता है।




यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News