भारत-ऑस्ट्रेलिया व्यापार समझौते पर डीपीआईआईटी ने विभिन्न पक्षों से मांगी राय

Wednesday, Dec 07, 2022 - 09:56 AM (IST)

नयी दिल्ली, छह दिसंबर (भाषा) वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय ने भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच प्रस्तावित व्यापक मुक्त व्यापार समझौते में बौद्धिक संपदा अधिकार (आईपीआर) मुद्दों पर विभिन्न पक्षों से राय मांगी है।

ऑस्ट्रेलिया-भारत आर्थिक सहयोग और व्यापार समझौते (ईसीटीए) के आरंभिक हिस्से को अंतिम रूप दिया जा चुका है और यह इस वर्ष 29 दिसंबर से प्रभाव में आएगा। अब दोनों देश समझौते के दायरे को व्यापक करने के लिए वार्ता शुरू करेंगे।

उद्योग संवर्धन एवं आंतरिक व्यापार विभाग (डीपीआईआईटी) ने सभी संबंधित पक्षों को भेजे संदेश में कहा कि भारत ऑस्ट्रेलिया के साथ व्यापक आर्थिक सहयोग समझौते पर बातचीत शुरू करने वाला है। यह सहयोग एवं व्यापार समझौते (ईसीटीए) का दूसरा रूप होगा जिस पर दोनों देशों के बीच दो अप्रैल को हस्ताक्षर हुए थे।

इसमें कहा गया, ‘‘ऑस्ट्रेलिया एक पूरी तरह से भिन्न बाजार है, इसके मद्देनजर आपकी राय आमंत्रित की जाती है और वे सवाल भी जिन्हें वे ऑस्ट्रेलिया के समक्ष रखना चाहते हैं।’’
डीपीआईआईटी ने कुछ सवाल दिए हैं जिन पर 12 दिसंबर तक राय मांगी गई है। इसमें बौद्धिक संपदा अधिकार के क्षेत्रों पर भी विचार मांगे गये हैं।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising