एमसीडी चुनाव : कांग्रेस ने ‘वाटर प्यूरीफायर’ और स्कूलों में डे बोर्डिंग का वादा किया

punjabkesari.in Wednesday, Nov 30, 2022 - 04:56 PM (IST)

नयी दिल्ली, 30 नवंबर (भाषा) कांग्रेस की दिल्ली इकाई ने बुधवार को दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) चुनाव के लिए अपना घोषणापत्र जारी किया जिसमें गरीबों के लिए आरओ वाटर प्यूरीफायर लगाने, निकाय के स्कूलों में डे बोर्डिंग की व्यवस्था करने और बकाया गृहकर को माफ करने का वादा किया गया है।
पार्टी का घोषणा पत्र जारी करते हुए कांग्रेस नेता सुप्रिया श्रीनेत ने कहा कि एमसीडी द्वारा आपूर्ति किया जा रहा पानी नियमित इस्तेमाल के लिए ‘अनपयुक्त’ है और दूषित है।
उन्होंने कहा, ‘‘ एमसीडी द्वारा आपूर्ति किया जा रहा पानी दैनिक कार्यों के लिए भी उपयुक्त नहीं है, पीने की तो बात ही छोड़ दीजिए। यह बहुत ही दूषित है। दिल्ली कांग्रेस ‘‘साफ पानी वाली दिल्ली, शीला दीक्षित वाली दिल्ली’’ का वादा करती है। ’’
कांग्रेस ने प्रदूषण और कचरा मुक्त दिल्ली का भी वादा किया है और कहा कि लैंडफिल को साफ किया जाएगा और सभी के लिए पार्किंग की व्यवस्था की जाएगी।
घोषणापत्र में पार्टी द्वारा किए गए अन्य वादों पर बोलते हुए श्रीनेत ने कहा, ‘‘ एमसीडी के स्कूलों में डे बोर्डिंग की शुरुआत की जाएगी। इससे न केवल गरीब सशक्त होंगे बल्कि बाल मजदूरी भी खत्म होगी।’’ उल्लेखनीय है कि डे बोर्डिंग स्कूलों में बच्चे सुबह जाते हैं और शाम को लौटते हैं और पूरे दिन खाने-पीने, रहने और पढ़ाई की व्यवस्था स्कूलों में ही होती है।
उन्होंने आरोप लगाया कि दिल्ली वालों को गृहकर के नाम पर लूटा जा रहा है। श्रीनेत ने कहा कि कांग्रेस ने स्थानीय सत्ता में आने पर पूर्व के सभी बकायों को माफ करेगी।

पार्टी नेता ने कहा कि कांग्रेस मौजूदा करों की दर को आधा करेगी।
कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में टूटे सीवेज लाइन की मरम्मत करने, नालों की सफाई करने का भी वादा किया है ताकि शहर में जल जमाव नहीं हो और डेंगू जैसी बीमारियां न फैले।
कांग्रेस ने नगर निकाय में ‘रेजीडेंट वेलफेयर एसोसिएशन’ (आरडब्ल्यूए) को संलग्न करने और युवाओं को रोजगार देने का भी वादा किया है।
गौरतलब है कि दिल्ली नगर निगम के कुल 250 वार्डों में चार दिसंबर को मतदान होगा और सात दिसंबर को मतों की गिनती होगी।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Related News

Recommended News