जयशंकर ने इंडोनेशिया के समन्वय मंत्री मोहम्मद महफूद के साथ द्विपक्षीय सहयोग पर चर्चा की

punjabkesari.in Tuesday, Nov 29, 2022 - 01:55 PM (IST)

नयी दिल्ली, 29 नवंबर (भाषा) विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मंगलवार को यहां इंडोनेशिया के राजनीतिक, कानूनी, मानवाधिकार एवं सुरक्षा मामलों के समन्वय मंत्री मोहम्मद महफूद से मुलाकात की। इस दौरान जी20 से जुड़े विषयों, म्यामां की स्थिति और द्विपक्षीय सहयोग के बारे में चर्चा की गई ।
बैठक के बाद जयशंकर ने ट्वीट किया, ‘‘ इंडोनेशिया के राजनीतिक, कानूनी, मानवाधिकार एवं सुरक्षा मामलों के समन्वय मंत्री मोहम्मद महफूद से मुलाकात सुखद रही।’’
उन्होंने कहा कि जी20 से जुड़े विषयों, म्यामां की स्थिति और द्विपक्षीय सहयोग के बारे में चर्चा हुई।
ज्ञात हो कि इंडोनेशिया के राजनीतिक, कानूनी एवं सुरक्षा मामलों के समन्वय मंत्री मोहम्मद महफूद सोमवार से भारत की यात्रा पर हैं। उनके साथ 24 सदस्यीय एक शिष्टमंडल भी आया है जिसमें उलेमाओं के अलावा अन्य धार्मिक नेता भी शामिल है।
राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल के निमंत्रण पर इंडोनेशिया के मंत्री मोहम्मद महफूद भारत आए हैं। उनके साथ आया शिष्टमंडल आज दिल्ली में एक कार्यक्रम में चर्चा सत्र में हिस्सा ले रहा है। इस चर्चा में भारत की ओर से जमीयत ए उलेमा ए हिन्द, लखनऊ स्थित आसिफी मस्जिद, बोहरा समुदाय के प्रतिनिधि सहित अन्य धर्मगुरू शामिल हो रहे हैं।

दोनों शिष्टमंडल के बीच चर्चा के तीन सत्र होंगे। पहले सत्र में इस्लाम में निरंतरता और परिवर्तन पर चर्चा होगी। वहीं, दूसरे सत्र में अंतर-धार्मिक समाज के सामंजस्य पर तथा तीसरे और अंतिम सत्र में भारत और इंडोनेशिया में कट्टरता से मुकाबला करने के उपायों पर चर्चा होगी।
डोभाल और महफूद के बीच चर्चा के दौरान द्विपक्षीय संबंधों के सभी आयामों की समीक्षा की जायेगी । इसमें खास तौर पर नौवहन सुरक्षा एवं नौवहन सहयोग पर चर्चा की जायेगी । इसके अलावा सुरक्षा सहयोग, आधारभूत ढांचा परियोजना, रक्षा सहयोग भी चर्चा के एजेंडे में होगा।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Related News

Recommended News