शाम छह बजे तक के मुख्य समाचार

punjabkesari.in Sunday, Nov 27, 2022 - 06:31 PM (IST)

नयी दिल्ली, 27 नवंबर (भाषा) रविवार को ‘भाषा’ की विभिन्न फाइल से शाम छह बजे तक जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं:

दि13 मन की बात लीड प्रधानमंत्री भारत को जी-20 की अध्यक्षता मिलने का उपयोग ‘विश्व कल्याण’ पर ध्यान लगाने में करना है: प्रधानमंत्री
नयी दिल्ली, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को कहा कि भारत को जी-20 की अध्यक्षता मिलना एक बड़ा अवसर है और देश को इसका पूरा उपयोग करते हुए ‘‘विश्व कल्याण’’ पर ध्यान केंद्रित करना है।
दि19राज्यपाल महंगाई विपक्ष
राज्यपालों की भूमिका, महंगाई, बेरोजगारी के मुद्दे पर संसद सत्र में सरकार को घेरेगा विपक्ष
नयी दिल्ली, संसद के आगामी शीतकालीन सत्र के दौरान सरकार की नजर डाटा संरक्षण विधेयक सहित करीब एक दर्जन विधेयक पारित कराने पर है लेकिन विपक्ष के तेवर देख लगता नहीं कि सदन में उसकी राह आसान होगी।


दि29 एमसीडी लीड भाजपा प्रचार ‘आप’ सरकार दिल्ली में आम आदमी के हितों के खिलाफ काम कर रही है: नड्डा
नयी दिल्ली, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष जे.पी. नड्डा ने रविवार को आरोप लगाया कि देश तरक्की की राह पर आगे बढ़ रहा है, लेकिन आम आदमी के हितों के खिलाफ काम कर रही आम आदमी पार्टी (आप) सरकार के कारण दिल्ली में विकास नहीं हो रहा है।


दि23 प्रधानमंत्री अंतरिक्ष ‘विक्रम-एस’ का सफल परीक्षण भारत में निजी अंतरिक्ष क्षेत्र के लिए एक ''नए युग'' की शुरुआत: प्रधानमंत्री
नयी दिल्ली, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को कहा कि पहले निजी रॉकेट ‘विक्रम-एस’ के सफल परीक्षण ने भारत में निजी अंतरिक्ष क्षेत्र के लिए एक ‘नए युग’ की शुरुआत की है। उन्होंने अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में निजी क्षेत्र के योगदान की सराहना भी की।


दि18 गणतंत्र दिवस मिस्र गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि होंगे मिस्र के राष्ट्रपति अल-सीसी
नयी दिल्ली, मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी जनवरी में गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि होंगे। विदेश मंत्रालय ने रविवार को यह जानकारी दी।



दि26 सरन लीड साक्षात्कार भारत की जी20 अध्यक्षता के दौरान चीन से निपटना चुनौती होगी: पूर्व उप एनएसए सरन नयी दिल्ली, पूर्व उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) पंकज सरन ने रविवार को कहा कि भारत की जी20 अध्यक्षता के दौरान चीन से निपटना देश के लिए एक ‘‘चुनौती’’ होगी और वह पड़ोसी देश के प्रति ‘‘सतर्क दृष्टिकोण’’ अपनाकर उसके शब्दों से नहीं, बल्कि कार्यों से उसका आकलन करेगा।


प्रादे6 मप्र कांग्रेस यात्रा राहुल ‘भारत जोड़ो यात्रा’ इंदौर पहुंची, राहुल गांधी दिव्यांग व्यक्ति की व्हीलचेयर धकेलते नजर आए
इंदौर, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की अगुवाई वाली ‘भारत जोड़ो यात्रा’ रविवार को मध्य प्रदेश के सबसे बड़े शहर इंदौर पहुंची। इस दौरान समाज के अलग-अलग तबके के लोगों के साथ-साथ एक दिव्यांग व्यक्ति भी यात्रा में शामिल हुआ और राहुल कुछ देर के लिए उसकी व्हीलचेयर धकेलते नजर आए।


प्रादे20 मप्र यात्रा वीडियो मामला ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के दौरान कथित पाकिस्तान समर्थित नारेबाजी का वीडियो आने के संबंध में मामला दर्ज खरगोन, मध्य प्रदेश पुलिस ने कांग्रेस की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के दौरान कथित तौर पर पाकिस्तान समर्थित नारे लगाए जाने से संबंधित एक वीडियो के संबंध में मामला दर्ज किया है। एक अधिकारी ने रविवार को यह जानकारी दी।

प्रादे26 राजस्थान कांग्रेस गहलोत-पायलट की रार पर बोले रमेश, कांग्रेस संगठन की मजबूती के लिए ‘कठोर निर्णय’ लेने पड़े तो लेंगे इंदौर, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा कांग्रेस नेता सचिन पायलट को ‘गद्दार’ कहे जाने के बाद दोनों नेताओं के गुटों के बीच तनातनी तेज हो गई है। इस बीच, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने रविवार को कहा कि पार्टी के लिए राजस्थान में संगठन सर्वोपरि है और वह इसकी मजबूती के लिए जरूरत पड़ने पर ‘कठोर निर्णय’ लेने से भी पीछे नहीं हटेगी।
अर्थ14 साक्षात्कार नोबेल विेजेता डगलस नोबेल विेजेता डगलस डॉयमंड ने कहा, अमेरिका के दरों में वृद्धि की रफ्तार घटाने पर स्थिर होगा रुपया
नयी दिल्ली, आर्थिक विज्ञान में इस साल के नोबेल पुरस्कार के विजेता डगलस डब्ल्यू डायमंड ने कहा है कि विनिमय दर का अनुमान लगाना कठिन है हालांकि जब अमेरिका में दरों में वृद्धि की गति कम होगी तब रुपये में भी स्थिरता आएगी।
अर्थ17 आरबीआई सीआईआई सीआईआई ने रिजर्व बैंक से ब्याज दर में बढ़ोतरी की रफ्तार घटाने को कहा
नयी दिल्ली, उद्योग मंडल भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) ने रविवार को कहा कि भारतीय उद्योग जगत बीते दिनों ब्याज दरों में हुई बढ़ोतरी के प्रतिकूल असर को महसूस कर रहा है।


अर्थ16 नीति पेंशन योजना पुरानी पेंशन योजना को बहाल करना चिंता की बात, भविष्य के करदाताओं पर पड़ेगा बोझ : बेरी
नयी दिल्ली, नीति आयोग के उपाध्यक्ष सुमन बेरी ने कुछ राज्यों द्वारा पुरानी पेंशन योजना (ओपीएस) को पुन: शुरू करने पर रविवार को चिंता जताई।


वि7 संरा भारत गांधी अगले महीने संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में महात्मा गांधी की आवक्ष प्रतिमा का होगा अनावरण
संयुक्त राष्ट्र, अगले महीने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता भारत के पास रहने के दौरान देश की ओर से वैश्विक निकाय को भेंट के तौर पर यहां महात्मा गांधी की आवक्ष प्रतिमा का अनावरण किया जाएगा। यहां संयुक्त राष्ट्र के मुख्यालय में महात्मा गांधी की यह पहली प्रतिमा होगी।

वि6 उकोरिया किम लीड बेटी उत्तर कोरिया: किम की बेटी दूसरी बार सार्वजनिक रूप से सामने आई, उत्तराधिकारी को लेकर बहस फिर तेज हुई
सियोल, उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन देश के मिसाइल वैज्ञानिकों के साथ बैठक में अपनी बेटी के साथ पहुंचे। उनकी बेटी सार्वजनिक रूप से दूसरी बार सामने आई है।

वि13 पाकिस्तान इमरान हमलावर वजीराबाद में तीन शूटरों मुझे जाने से मारने की कोशिश की थी: इमरान खान
इस्लामाबाद, पाकिस्तान के अपदस्थ प्रधानमंत्री इमरान खान ने दावा किया कि इस महीने की शुरुआत में वजीराबाद शहर में विरोध मार्च के दौरान तीन शूटरों ने उन्हें जान से मारने की कोशिश की थी।

खेल14 खेल हॉकी भारत लीड ऑस्ट्रेलिया गोवर्स की हैट्रिक, ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 7-4 से शिकस्त दी
एडिलेड, ब्लैक गोवर्स ने अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए हैट्रिक जमायी जिससे ऑस्ट्रेलिया ने पांच मैचों की हॉकी श्रृंखला के दूसरे मैच में रविवार को यहां भारत को 7-4 से करारी शिकस्त दी।


खेल11 खेल लीड भारत भारत और न्यूजीलैंड के बीच दूसरा एकदिवसीय बारिश में धुला
हैमिल्टन, भारत और न्यूजीलैंड के बीच रविवार को यहां खेला जाने वाला दूसरा एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच लगातार बारिश के कारण रद्द करना पड़ा।


खेल23 खेल कप कोस्टारिका जापान कोस्टा रिका ने ग्रुप ई में जापान को 1-0 से हराया
अल रेयान (कतर), कीशेर फुलर के 81वें मिनट में किये गये गोल की बदौलत कोस्टा रिका ने रविवार को यहां फीफा विश्व कप मुकाबले में जापान को 1-0 से हरा दिया जिससे ग्रुप ई में दोनों टीमों के दो मैचों से तीन तीन अंक हो गये हैं।

द कन्वरसेशन के साथ विशेष अनुबंध के साथ जारी खबरें:
वि10 ईयू मुस्लिम फ्रांस, जर्मनी और ब्रिटेन में मुस्लिम समुदायों को देखने का नजरिया क्यों है अलग-अलग
पेरिस, यूरोपीय देशों के बीच इस्लाम को देखने और इसपर बात करने करने में काफी भिन्नता है। एक ओर अलग-अलग देशों में मीडिया पर नजर डालकर इसे समझना काफी आसान हो सकता है, लेकिन मैंने जर्मनी, फ्रांस और ब्रिटेन में इस्लाम पर सार्वजनिक प्रवचनों के बारे में अपने पीएचडी शोध माध्यम से इसे समझाने की कोशिश की है।


वि14 नामीबिया प्रतिमा नामीबिया में औपनिवेशिक काल के एक जर्मन अधिकारी ‘कर्ट वॉन फ्रॉन्स्वा’ की प्रतिमा हटाई गई

(हेनिंग मेल्बर, प्रोफेसर, राजनीति विज्ञान विभाग, प्रिटोरिया विश्वविद्यालय)
प्रिटोरिया, नामीबिया में औपनिवेशिक काल के एक जर्मन अधिकारी ‘कर्ट वॉन फ्रॉन्स्वा’ की प्रतिमा हटाए जाने के बाद उपनिवेश विरोधी कार्यकर्ताओं की जीत हुई है। इस प्रतिमा को देश की राजधानी में विंडहोक सिटी काउंसिल के सामने से अब हटा दिया गया है।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Related News

Recommended News