नाइजीरिया व इथियोपिया के मंत्रियों और एफएटीएफ प्रमुख ने अमित शाह से मुलाकात की

punjabkesari.in Saturday, Nov 19, 2022 - 12:39 AM (IST)

नयी दिल्ली, 18 नवंबर (भाषा) केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शुक्रवार को वित्तीय कार्रवाई कार्यबल (एफएटीएफ) के प्रमुख सहित कई विदेशी नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें कीं और उनके साथ आतंकवाद से मुकाबला करने जैसे आपसी हितों के विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की।

एफएटीएफ प्रमुख टी राजा कुमार के साथ अपनी बैठक में शाह ने इस बात पर जोर दिया कि आतंकवाद को प्रायोजित करने की कुछ देशों की प्रवृत्ति पर एफएटीएफ को लगातार नजर रखने की जरूरत है।

केंद्रीय गृह मंत्री के कार्यालय ने ट्वीट किया, ‘‘ एफएटीएफ के अध्यक्ष टी राजा कुमार के साथ द्विपक्षीय बैठक में गृह मंत्री अमित शाह ने एफएटीएफ की भूमिका की सराहना करते हुए इस बात पर जोर दिया कि कुछ देशों में आतंकवाद को प्रायोजित करने की प्रवृत्ति पर एफएटीएफ की निरंतर निगरानी करने की आवश्यकता है।’’
राजा कुमार ने ‘आतंकवाद के लिए कोई धन नहीं’ (नो मनी फॉर टेरर) सम्मेलन की मेजबानी की खातिर भारत द्वारा की गई पहल की सराहना की। उन्होंने आतंकवाद के वित्तपोषण और धनशोधन पर वैश्विक निगरानी रखने वाले एफएटीएफ के मिलकर काम करने की इच्छा व्यक्त की।

नाइजीरियाई गृह मंत्री ओगबेनी रऊफ अरेगबेसोला ने शाह से मुलाकात की और राजनीतिक, व्यापार और वाणिज्य, रक्षा, क्षमता निर्माण, विकास साझेदारी, कांसुलर मुद्दों आदि सहित विभिन्न महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की।

केंद्रीय गृह मंत्री ने इथियोपिया के मंत्री बिनालफ एंदुअलेम से भी मुलाकात की और आपसी हित के द्विपक्षीय, बहुपक्षीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा की।

राष्ट्रीय राजधानी स्थित होटल ताज पैलेस में, आतंकियों को धन की आपूर्ति पर रोक लगाने संबंधी विषय पर आयोजित तीसरे मंत्रिस्तरीय सम्मेलन से इतर शाह ने यह मुलाकात की। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सम्मेलन का आयोजन किया था। सम्मेलन में 75 से अधिक देशों और अंतरराष्ट्रीय संगठनों के 450 प्रतिनिधियों ने भाग लिया।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Related News

Recommended News