विश्वविद्यालय विद्यार्थियों को एक साथ दो डिग्री हासिल करने के लिए वैधानिक परिवर्तन करें: यूजीसी

punjabkesari.in Friday, Sep 30, 2022 - 11:11 PM (IST)

नयी दिल्ली, 30 सितंबर (भाषा) विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने शुक्रवार को विश्वविद्यालयों से कहा कि विद्यार्थियों को एक साथ दो डिग्री हासिल करने में सहूलियत के लिए वे वैधानिक परिवर्तन करें।
यूजीसी ने गत अप्रैल में उस प्रस्ताव को अनुमति दे दी थी जिसमें विद्यार्थियों को दो पूर्णकालिक डिग्री एकसाथ हासिल करने के लिए उन्हें दो कार्यक्रमों में साथ-साथ पढ़ाई की अनुमति दी गई है।
इस संबंध में दिशानिर्देश शुक्रवार को जारी किया गया।

यूजीसी ने विश्वविद्यालयों को लिखे एक पत्र में कहा, "सभी उच्च शिक्षण संस्थानों से अनुरोध किया गया था कि वे अपने वैधानिक निकायों के माध्यम से छात्रों को एक साथ दो शैक्षणिक कार्यक्रम में पढ़ने अनुमति देने के लिए प्रणाली तैयार करें। एक बार फिर अनुरोध किया जाता है कि छात्रों के व्यापक हित में कृपया उक्त योजना का कार्यान्वयन सुनिश्चित करें और इसमें तेजी लाएं, यदि अब तक नहीं किया गया तो।’’
उधर, यूजीसी ने एक दिशानिर्देश जारी करके उच्च शैक्षणिक संस्थानों को यह अनुमति दे दी है कि वे विदेशी छात्रों के लिए 25 फीसदी अतिरिक्त सीट का सृजन कर सकते हैं। लेकिन विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने यह भी साफ कर दिया है कि उनके दाखिले के लिए पारदर्शी प्रवेश प्रक्रिया अपनानी होगी।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Related News

Recommended News