भारत ने जी-20 शिखर बैठक के लिये इंडोनेशिया को समर्थन देने की प्रतिबद्धता जतायी

punjabkesari.in Friday, Sep 30, 2022 - 10:02 PM (IST)

नयी दिल्ली, 30 सितंबर (भाषा) भारत ने नवंबर में बाली में होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन के सार्थक परिणामों के लिए इंडोनेशिया को ‘सक्रिय समर्थन’ देने की पुन: पुष्टि की।

जी-20 में भारत के शेरपा अमिताभ कांत ने इंडोनेशिया को भारत के समर्थन की बात इंडोनेशिया की अध्यक्षता में जी-20 शेरपा सम्मेलन में कही ।
गौरतलब है कि जी-20 शेरपा की बैठक योग्याकार्ता में 26 से 29 सितंबर को हुई थी ।
विदेश मंत्रालय के बयान के अनुसार, शेरपा की बैठक के दौरान अमिताभ कांत ने बाली में होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन के सार्थक परिणाम के लिए इंडोनेशिया को ‘सक्रिय समर्थन’ देने की प्रतिबद्धता दोहरायी । जी-20 देशों के समूह की शिखर बैठक ऐसे समय में हो रही है जब यूक्रेन युद्ध के कारण भू राजनीतिक अस्थिरता की स्थिति है।

मंत्रालय के बयान के अनुसार, जी-20 के संदर्भ में वर्तमान भू राजनीतिक स्थिति को लेकर चर्चा के दौरान अमिताभ कांत ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाल के उस बयान को रेखांकित किया जिसमें उन्होंने कहा था कि यह युग युद्ध का नहीं है तथा कूटनीति एवं संवाद ऐसी चीजें हैं जो दुनिया को स्पर्श करती हैं ।
विदेश मंत्रालय के अनुसार, अमिताभ कांत ने जी-20 के परिप्रेक्ष्य में टिकाऊ विकास एवं जलवायु परिवर्तन जैसे विषयों पर अंतरराष्ट्रीय सहयोग को मजबूत बनाने पर ध्यान केंद्रित करने की जरूरत बतायी ।

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Related News

Recommended News