रात नौ बजे तक के मुख्य समाचार

punjabkesari.in Friday, Sep 30, 2022 - 09:19 PM (IST)

नयी दिल्ली, 30 सितंबर (भाषा) ‘भाषा’ की विभिन्न फाइल से शुक्रवार रात नौ बजे तक जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं:
दि66 कांग्रेस लीड नामांकन कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव में खड़गे, थरूर और त्रिपाठी
नयी दिल्ली: कांग्रेस अध्यक्ष पद की दौड़ में मल्लिकार्जुन खड़गे, शशि थरूर और के. एन. त्रिपाठी आगे आये हैं जिसके लिए शुक्रवार को नामांकन का अंतिम दिन है। तीनों ही नेताओं ने अपने अपने नामांकन पत्र दाखिल कर दिए हैं और कर्नाटक से ताल्लुक रखने वाले वरिष्ठ नेता खड़गे स्पष्ट रूप से पसंदीदा उम्मीदवार के तौर पर उभरे हैं।


प्रादे75 गुजरात लीड मोदी प्रधानमंत्री ने वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाई, अहमदाबाद मेट्रो का किया उद्घाटन
अहमदाबाद: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गांधीनगर और मुंबई के बीच चलने वाली सेमी-हाई स्पीड वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के नए और उन्नत संस्करण को शुक्रवार को हरी झंडी दिखायी और अहमदाबाद मेट्रो परियोजना के पहले चरण का उद्घाटन किया। इस पश्चिमी राज्य में 2022 के अंत में विधानसभा के चुनाव होने हैं।


दि93 लीड थरूर थरूर ने नामांकन दाखिल किया; बदलाव चाहने वालों से वोट मांगा
नयी दिल्ली: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर ने शुक्रवार को पार्टी अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने के बाद कहा कि उनके चुनावी प्रतिद्वंद्वी मल्लिकार्जुन खड़गे ‘यथास्थिति’ बनाए रखने के पैरोकार और ‘परंपरावादी उम्मीदवार’ हैं लेकिन जो लोग पार्टी में बदलाव चाहते हैं उन्हें उनको (थरूर) वोट देना चाहिए।
प्रादे57 कर्नाटक कांग्रेस दूसरी लीड यात्रा ‘भारत जोड़ो यात्रा’ विपक्ष के पास अभिव्यक्ति का इकलौता विकल्प है : राहुल गांधी
गुंडलुपेट (कर्नाटक): कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शुक्रवार को दावा किया कि ‘भारत जोड़ो यात्रा’ जनता तक पहुंचने के लिए पार्टी के पास बचा एकमात्र विकल्प है क्योंकि अभिव्यक्ति के अन्य सभी मंच विपक्ष के लिए बंद कर दिए गए हैं।



अर्थ97 गैस कीमतें प्राकृतिक गैस के दाम में 40 प्रतिशत की वृद्धि, महंगी हो जाएगी सीएनजी, पीएनजी
नयी दिल्ली: वैश्विक स्तर पर ऊर्जा की कीमतों में उछाल के साथ प्राकृतिक गैस की कीमतों में शुक्रवार को 40 प्रतिशत की रिकॉर्ड बढ़ोतरी कर दी गई। इससे देश में बिजली उत्पादन, उर्वरक बनाने और वाहन चलाने में इस्तेमाल होने वाली गैस महंगी हो जाने की आशंका है।
दि80 दिल्ली केजरीवाल दूसरी लीड प्रदूषण दिल्ली प्रदूषण : केजरीवाल ने शीतकालीन कार्य योजना की घोषणा की
नयी दिल्ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने राष्ट्रीय राजधानी में वायु प्रदूषण पर लगाम लगाने के लिए शुक्रवार को 15 सूत्रीय शीतकालीन कार्य योजना की घोषणा की और पड़ोसी राज्यों व केंद्र से समन्वित प्रयास का आह्वान किया।


दि102 न्यायालय लीड चुनाव ईवीएम अदालत ऐसी जगह नहीं जहां हर कोई प्रचार पाने के लिए पहुंच जाए : न्यायालय
नयी दिल्ली: उच्चतम न्यायालय ने शुक्रवार को कहा कि अदालत ऐसी जगह नहीं जहां हर कोई ‘कुछ प्रचार’ पाने के लिए आन पहुंचे। शीर्ष अदालत ने इसके साथ ही एक राजनीतिक दल की वह याचिका खारिज कर दी, जिसमें दावा किया गया था कि इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) पर चुनाव आयोग का नहीं, बल्कि कुछ कंपनियों का नियंत्रण होता है।


प्रादे87 उत्तराखंड अंकिता धामी धामी ने अंकिता के माता-पिता से मुलाकात की, सख्त कार्रवाई का आश्वासन दिया
देहरादून: उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने शुक्रवार को पौड़ी जिले के डोभ श्रीकोट गांव पहुंचकर अंकिता भंडारी के माता-पिता से मुलाकात की तथा उन्हें भरोसा दिलाया कि उनकी बेटी के हत्यारों को कड़ी से कड़ी सजा दिलाई जाएगी।

प्रादे73 केरल अदालत पीएफआई केरल में गिरफ्तार पीएफआई नेताओं को 20 अक्टूबर तक न्यायिक हिरासत में भेजा गया कोच्चि: यहां की एक विशेष अदालत ने शुक्रवार को पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) के 11 कार्यकर्ताओं को 20 अक्टूबर तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया। इन्हें राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) ने हाल ही में गिरफ्तार किया था।

अर्थ71 लीड शेयर मौद्रिक नीति की घोषणा के बाद शेयर बाजार की गिरावट थमी, सेंसेक्स 1,017 अंक चढ़ा
मुंबई: शेयर बाजारों में पिछले सात कारोबारी सत्रों से जारी गिरावट पर रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति की घोषणा के बाद शुक्रवार को विराम लग गया और बीएसई सेंसेक्स 1,000 अंक से अधिक चढ़कर बंद हुआ।

खेल17 खेल राष्ट्रीय भारोत्तोलन राष्ट्रीय खेल भारोत्तोलन: मीराबाई ने संजीता को पछाड़कर 49 किग्रा वर्ग में स्वर्ण पदक जीता
गांधीनगर: ओलंपिक रजत पदक विजेता मीराबाई चानू ने शुक्रवार को यहां 36वें राष्ट्रीय खेलों में महिलाओं की भारोत्तोलन स्पर्धा के 49 किग्रा वर्ग में 191 किलोग्राम भार उठाकर अपेक्षित रूप से स्वर्ण पदक जीता।


वि51 रूस यूक्रेन लीड पुतिन पुतिन ने यूक्रेन के इलाकों को रूस का हिस्सा घोषित किया
कीव: अंतरराष्ट्रीय कानूनों को दरकिनार करते हुए रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने शुक्रवार को यूक्रेन के हिस्सों को रूस में शामिल करने संबंधी संधियों पर हस्ताक्षर किए और कहा कि नए शामिल किए गए इलाकों की “सभी उपलब्ध साधनों” का इस्तेमाल कर रक्षा की जाएगी।

वि16 अफगानिस्तान तीसरी लीड विस्फोट काबुल में शिया बहुल इलाके में विस्फोट से 19 लोगों की मौत, अमेरिका ने हमले की निंदा की
काबुल: अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में एक शिया बहुल इलाके में शुक्रवार तड़के विस्फोट होने से 19 लोगों की मौत हो गई और 27 अन्य घायल हुए हैं। काबुल पुलिस प्रमुख के लिए तालिबान द्वारा नियुक्त एक प्रवक्ता ने यह जानकारी दी।


खेल24 खेल दिल्ली लीड कोच अभय शर्मा दिल्ली क्रिकेट टीम के मुख्य कोच बने
नयी दिल्ली: भारत ए और अंडर-19 टीम के पूर्व क्षेत्ररक्षक कोच अभय शर्मा को 11 अक्टूबर से शुरू हो रहे घरेलू सत्र से पहले दिल्ली क्रिकेट टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया गया है।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Related News

Recommended News