महिलाओं को हुनरमंद बनाने के लिये नैसकॉम फाउंडेशन, अमेरिकन एक्सप्रेस ने किया गठजोड़

Tuesday, Sep 27, 2022 - 07:05 PM (IST)

नयी दिल्ली, 27 सितंबर (भाषा) वैश्विक भुगतान कंपनी अमेरिकन एक्सप्रेस और घरेलू प्रौद्योगिकी उद्योग के शीर्ष निकाय नैसकॉम फाउंडेशन ने महिलाओं में डिजिटल कौशल के अंतर को पाटने और उन्हें रोजगार के लिहाज से हुनरमंद बनाने के लिये भागीदारी की है।

दोनों संस्थाओं ने मंगलवार को संयुक्त बयान में कहा कि इस भागीदारी के तहत रोजगार आधारित प्रशिक्षण परियोजना ‘प्रौद्योगिकी के जरिये महिला सशक्तीकरण’ के अंतर्गत वंचित तबके से आने वाली 700 महिला स्नातकों को मशीन लर्निंग, क्लाउड, डाटा एनालिटिक्स, कृत्रिम मेधा (एआई) जैसी तकनीकी और उद्यमिता के क्षेत्रों में प्रशिक्षण देकर हुनरमंद बनाया जाएगा।

बयान के अनुसार, अमेरिकन एक्सप्रेस और नैसकॉम फाउंडेशन इसके लिये दो प्रशिक्षण भागीदारों...फ्रेंड्स यूनियन फॉर एनर्जाइजिंग लाइव्स और आरसीईडी (रीजनल सेंटर फॉर एंटप्रेन्यूरशिप) के साथ काम कर रहे हैं।
अमेरिकन एक्सप्रेस इंडिया की उपाध्यक्ष और प्रौद्योगिकी प्रमुख रुचिका पानेसर ने कहा, “नैसकॉम फाउंडेशन के साथ इस साझेदारी के माध्यम से हमारा लक्ष्य वंचित समुदायों की महिलाओं को सशक्त बनाना और डिजिटल क्षेत्र में हुनरमंद बनाने में मदद कर उनके लिये रोजगार के अवसर बढ़ाना है।’’
नैसकॉम फाउंडेशन की मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) निधि भसीन ने कहा, ‘‘...प्रतिभा और युवा आबादी का लाभ उठाने के लिये मौजूदा कौशल अंतर को ठीक करना देश की सर्वोच्च प्राथमिकता बन गया है। इसके लिए हमें ‘डिजिटल लर्निंग’ और कौशल विकास पर ध्यान देना होगा।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising