शाम साढ़े छह बजे तक के मुख्य समाचार

punjabkesari.in Monday, Sep 26, 2022 - 06:31 PM (IST)

नयी दिल्ली, 26 सितंबर (भाषा) सोमवार को शाम साढ़े छह बजे तक ''भाषा'' की विभिन्न फाइल से जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं:
प्रादे58 राजस्‍थान कांग्रेस दूसरी लीड माकन गहलोत के वफादार विधायकों का समानांतर बैठक करना अनुशासनहीनता : माकन
जयपुर, कांग्रेस के राजस्‍थान प्रभारी अजय माकन ने मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत के वफादार विधायकों द्वारा व‍िधायक दल की बैठक में ल‍िए जाने वाले प्रस्‍ताव के लिए शर्तें रखने की आलोचना की। उन्होंने कहा कि इन विधायकों का व‍िधायक दल की आध‍िकार‍िक बैठक में शामिल न होकर उसके समानांतर अन्य बैठक करना ‘‘अनुशासनहीनता’’ है।

दि39 न्यायालय लीड देशमुख शीर्ष अदालत ने बंबई उच्च न्यायालय को देशमुख की जमानत अर्जी पर शीघ्र फैसला करने का निर्देश दिया
नयी दिल्ली, उच्चतम न्यायालय ने धनशोधन के एक मामले में गिरफ्तार किये गये महाराष्ट्र के पूर्व गृहमंत्री अनिल देशमुख की जमानत अर्जी पर सुनवाई में देरी को लेकर सोमवार को नाखुशी प्रकट की और बंबई उच्च न्यायालय को इस मामले में सुनवाई कर शीघ्र फैसला करने का निर्देश दिया।
प्रादे41 उप्र ट्रॉली लीड मौत तालाब में पलटी ट्रैक्‍टर-ट्रॉली : 10 लोगों की मौत, 37 घायल लखनऊ, राजधानी लखनऊ के इटौंजा क्षेत्र में सोमवार को मुंडन संस्‍कार कराने जा रहे लोगों से भरी एक ट्रैक्‍टर-ट्रॉली के तालाब में पलट जाने से उस पर सवार 10 लोगों की मौत हो गयी तथा 37 अन्‍य घायल हो गये।

प्रादे73 गुजरात सीईसी यात्रा भाजपा गुजरात में प्रधानमंत्री की चुनावी रैलियों पर होने वाले खर्च को पार्टी के खर्च में जोड़ा जाए: भाजपा
अहमदाबाद, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने सोमवार को राज्य की दो दिवसीय यात्रा शुरू करने वाले मुख्य निर्वाचन आयुक्त (सीईसी) राजीव कुमार के साथ हुईं बैठकों के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चुनाव रैलियों पर होने वाले खर्च को पार्टी के खर्च में जोड़ने की मांग की जबकि कांग्रेस ने चुनाव प्रक्रिया में और पारदर्शिता लाने का अनुरोध किया।

दि43 दिल्ली जेएनयू दाखिला सीयूईटी के माध्यम से स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए पोर्टल शुरू कर सकता है जेएनयू
नयी दिल्ली, जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) विश्वविद्यालय सामान्य प्रवेश परीक्षा (सीयूईटी) के माध्यम से स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए 27 सितंबर को एक पोर्टल शुरू करने की योजना बना रहा है।

प्रादे68 जम्मू कश्मीर आजाद लीड पार्टी गुलाम नबी आजाद ने ‘डेमोक्रेटिक आजाद पार्टी’ की स्थापना की
जम्मू, कांग्रेस के पूर्व नेता गुलाम नबी आजाद ने सोमवार को अपने नए दल ‘डेमोक्रेटिक आजाद पार्टी’ का गठन किया और कहा कि वह जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 बहाल करने को चुनावी मुद्दा नहीं बनाएंगे।

प्रादे35 हिमाचल तीसरी लीड दुर्घटना हिमाचल प्रदेश में वाहन खड्ड में गिरने से सात पर्यटकों की मौत, दस घायल
शिमला, हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले में एक यात्री वाहन (टेम्पो-ट्रैवलर) के रविवार रात खड्ड में गिर जाने से सात पर्यटकों की मौत हो गई और 10 लोग घायल हो गए।

दि10 दिल्ली अदालत जैकलीन फर्नांडिज दिल्ली की अदालत ने धनशोधन मामले में जैकलीन फर्नांडिज को अंतरिम जमानत दी
नयी दिल्ली, दिल्ली की एक अदालत ने कथित ठग सुकेश चंद्रशेखर से संबंधित 200 करोड़ रुपये के धन शोधन मामले में अभिनेत्री जैकलीन फर्नांडिज को सोमवार को अंतरिम जमानत दे दी।


वि5 अमेरिका जयशंकर मीडिया जयशंकर ने भारत को लेकर ‘‘पूर्वाग्रही’’ खबरें देने को लेकर अमेरिकी मीडिया की आलोचना की
वाशिंगटन, विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने भारत के संबंध में ‘‘पूर्वाग्रही’’ खबरें देने को लेकर ‘द वाशिंगटन पोस्ट’ सहित कई प्रमुख अमेरिकी मीडिया घरानों को आड़े हाथों लिया है।


वि22 रूस स्कूल दूसरी लीड गोलीबारी रूस के स्कूल में गोलीबारी, 13 लोगों की मौत, 21 घायल
मॉस्को, मध्य रूस स्थित एक स्कूल में सोमवार को एक बंदूकधारी ने हमला कर दिया, जिसमें सात बच्चों समेत 13 लोगों की मौत हो गई और 21 अन्य लोग घायल हो गए।

अर्थ35 लीड शेयर शेयर बाजारों में गिरावट जारी, सेंसेक्स 953.70 अंक लुढ़का, आईटी शेयर लाभ में
मुंबई, घरेलू शेयर बाजार में सोमवार को लगातार चौथे कारोबारी सत्र में भारी गिरावट दर्ज की गई और बीएसई सेंसेक्स 953.70 अंक लुढ़ककर बंद हुआ। कई देशों के केंद्रीय बैंकों के ब्याज दरों में आक्रामक वृद्धि और वैश्विक बाजारों में मंदी की बढ़ती आशंका के चलते विदेशी निवेशकों की बिकवाली से घरेलू बाजारों में गिरावट आई।

खेल7 खेल आईसीसी रैंकिंग आईसीसी टी20 रैंकिंग में भारत को इंग्लैंड पर सात अंक की बढ़त
दुबई, भारत ने आस्ट्रेलिया को तीन मैचों की श्रृंखला में हराकर आईसीसी टी20 रैंकिंग में दूसरे स्थान पर काबिज इंग्लैंड पर बढ़त सात अंक की कर ली है ।

द कन्वरसेशन से अनुबंध के तहत जारी खबरें :

वि20 मनोभ्रंश-नींद दुःस्वप्न भविष्य में होने वाले मनोभ्रंश की भविष्यवाणी कर सकते हैं
बर्मिंघम विश्वविद्यालय (यूके), हम अपने जीवन का एक तिहाई हिस्सा सोते हुए बिताते हैं। और हम सोने में जितना समय बिताते हैं उसके एक चौथाई हिस्से में सपने देखते हैं। तो, इसका यह मतलब है कि 2022 में जीवित औसत व्यक्ति, लगभग 73 वर्ष की जीवन प्रत्याशा के साथ, सपने देखने में छह साल से अधिक का समय बिताता है।


वि17 कोविड-लागत वैश्विक पैनल ने कोविड से हुए नुकसान का जायजा लिया, एक करोड़ 77 लाख मौतें लापरवाही का नतीजा
कैनबरा, आज जारी एक वैश्विक रिपोर्ट में कोविड-19 से निपटने में बड़े पैमाने पर हुई वैश्विक विफलताओं पर प्रकाश डाला गया है। द लांसेट जर्नल द्वारा संकलित रिपोर्ट और जिसमें हमने योगदान दिया है, रोकथाम और बुनियादी सार्वजनिक स्वास्थ्य की व्यापक वैश्विक विफलताओं पर प्रकाश डालती है।


वि9 अरब-हिजाब-विरोध ईरान में जबरन हिजाब को लेकर ऑनलाइन चर्चा, नारीवादियों ने किया कार्रवाई का आह्वान
लंदन, हिजाब को सही ढंग से न पहनने पर नैतिकता पुलिस द्वारा गिरफ्तार की गई एक 22 वर्षीय महिला की हिरासत में हुई मौत के बाद भड़के विरोध प्रदर्शनों को ईरानी अधिकारियों ने बलपूर्वक दबा दिया।




यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News