भारत, ताजिकिस्तान ने आतंकवाद से मुकाबले का लिया संकल्प, दोहरे मापदंड को किया खारिज

punjabkesari.in Wednesday, Sep 21, 2022 - 09:42 AM (IST)

नयी दिल्ली, 20 सितंबर (भाषा) भारत और ताजिकिस्तान ने आतंकवाद, खासतौर पर इसके वित्त पोषण का मुकाबला करने का संकल्प लिया है, जबकि कट्टरपंथ से निपटने में दोहरे मानदंडों को खारिज कर दिया। विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को यह बात कही ।
विदेश मंत्रालय के बयान के अनुसार, दोनों देशों ने आतंकवाद का मुकाबला करने पर 13 सितंबर को आयोजित भारत-ताजिकिस्तान संयुक्त कार्य समूह की चौथी बैठक में यह बात कही, जिसका आयोजन डिजिटल माध्यम से किया गया था।
इस बैठक में भारतीय शिष्टमंडल का नेतृत्व विदेश मंत्रालय में आतंकवाद निरोधक प्रभाग में संयुक्त सचिव महावीर सिंघवी ने किया, जबकि ताजिकिस्तान के दल का नेतृत्व वहां के विदेश मंत्रालय में एशिया प्रशांत विभाग के प्रमुख जोनान एस शेराली ने किया।

बयान के अनुसार, दोनों पक्षों ने आतंकवाद के वैश्विक एवं क्षेत्रीय खतरों का मूल्यांकन किया और संयुक्त राष्ट्र ढांचे के तहत अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद पर समग्र संधि को जल्द अंतिम रूप देने और अंगीकार करने का आह्वान किया ।
बयान के अनुसार, दोनों पक्षों ने आतंकवाद के सभी स्वरूपों की कड़ी निंदा की, चाहे वह किसी स्थान पर हो या किसी ने भी इसे अंजाम दिया हो ।
बयान के अनुसार, दोनों पक्षों ने आतंकवाद, खासतौर पर इसके वित्त पोषण से मुकाबला करने का संकल्प लिया तथा कट्टरपंथ एवं आतंकवाद से निपटने में दोहरे मानदंडों को खारिज कर दिया।

बयान के मुताबिक, दोनों पक्षों ने वैश्विक एवं क्षेत्रीय स्तर पर आतंकवाद के खतरों का मूल्यांकन भी किया । दोनों पक्षों ने कट्टरपंथ सहित आतंकवाद से मुकाबला करने में सहयोग , आतंकवाद के वित्त पोषण, सीमापार आतंकी गतिविधियों से मुकाबला, आतंकवाद के लिये इंटरनेट एवं नई प्रौद्योगिकियों के इस्तेमाल, मादक पदार्थों से निपटने तथा क्षमता निर्माण एवं सूचनाओं के आदान-प्रदान को लेकर चर्चा की ।
उसमें कहा गया है कि दोनों पक्षों ने अपने-अपने देश की राजधानी में "आतंकवाद का मुकाबला करने और आतंकवादियों की आवाजाही को रोकने के लिए अंतरराष्ट्रीय और क्षेत्रीय सीमा सुरक्षा और प्रबंधन सहयोग" पर उच्च स्तरीय अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित किये जाने का स्वागत किया।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News