सायं छह बजे के मुख्य समाचार

punjabkesari.in Wednesday, Aug 17, 2022 - 06:18 PM (IST)

नयी दिल्ली, 17 अगस्त (भाषा) बुधवार को सायं छह बजे तक भाषा की विभिन्न फाइलों से जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं :

अर्थ24 मंत्रिमंडल- ब्याज सहायता मंत्रिमंडल ने लघु अवधि के कृषि कर्ज पर 1.5 प्रतिशत ब्याज सहायता को मंजूरी दी
नयी दिल्ली, केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को तीन लाख रुपये तक के लघु अवधि के कृषि ऋण पर डेढ़ प्रतिशत ब्याज सहायता को मंजूरी दी। इस कदम का मकसद कृषि क्षेत्र के लिये पर्याप्त ऋण प्रवाह सुनिश्चित करना है।


दि42भाजपा दूसरी लीड संसदीय बोर्ड
भाजपा संसदीय बोर्ड से हटाए गए गडकरी और चौहान, येदियुरप्पा सहित छह नए चेहरे शामिल
नयी दिल्ली, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने बुधवार को अपनी सर्वोच्च नीति निर्धारक इकाई संसदीय बोर्ड से केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी तथा मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को हटा दिया। नवगठित संसदीय बोर्ड में कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा और पंजाब के सिख नेता इकबाल सिंह लालपुरा सहित छह नए चेहरों को शामिल किया गया है।


दि45 रोहिंग्या गृह लीड मंत्रालय
रोहिंग्या मुसलमानों को फ्लैट मुहैया कराने का कोई निर्देश नहीं दिया है: गृह मंत्रालय
नयी दिल्ली, केंद्रीय गृह मंत्रालय ने बुधवार को स्पष्ट किया कि उसने दिल्ली में रोहिंग्या मुसलमानों को ईडब्ल्यूएस (आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग) श्रेणी के फ्लैट उपलब्ध कराने का कोई निर्देश नहीं दिया है। साथ ही मंत्रालय ने अरविंद केजरीवाल सरकार से यह सुनिश्चित करने के लिए कहा कि अवैध विदेशियों को उनके वर्तमान स्थान पर ही रखा जाए।


दि53एनएसए सुरक्षा चूक बर्खास्त
एनएसए डोभाल के आवास पर सुरक्षा चूक को लेकर सीआईएसएफ के तीन कमांडो बर्खास्त नयी दिल्ली, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल के आवास पर इस साल की शुरुआत में एक सुरक्षा चूक होने को लेकर केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) के तीन कमांडो को सेवा से बर्खास्त कर दिया गया, जबकि सीआईएसएफ की ‘वीआईपी’ सुरक्षा इकाई के दो वरिष्ठ अधिकारियों का तबादला कर दिया गया है। अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी।

दि52अडानी सुरक्षा
केंद्र ने उद्योगपति गौतम अडानी को ‘जेड’ श्रेणी की सुरक्षा प्रदान की
नयी दिल्ली, केंद्र सरकार ने उद्योगपति और अडानी समूह के प्रमुख गौतम अडानी को सीआरपीएफ कमांडो के घेरे वाली ‘जेड’ श्रेणी की सुरक्षा प्रदान की है। आधिकारिक सूत्रों ने बुधवार को यह जानकारी दी।

दि51सीयूईटी लीड चौथा चरण
सीयूईटी का चौथा चरण : तकनीकी खामियां बरकरार, कई छात्रों ने परीक्षा रद्द होने का दावा किया
नयी दिल्ली, केंद्रीय विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा (सीयूईटी)-स्नातक का चौथा चरण बुधवार से शुरू हो गया और इस चरण में भी छात्रों को तकनीकी खामियों का सामना करना पड़ा। कई छात्रों ने अपने अपने परीक्षा केंद्र में परीक्षा रद्द होने का भी दावा किया।



प्रादे17 कश्मीर आतंकवादी संपत्ति कश्मीरी पंडित की हत्या करने वाले आतंकवादी का मकान कुर्क करने की प्रक्रिया शुरू, परिजन गिरफ्तार
श्रीनगर: जम्मू कश्मीर प्रशासन ने शोपियां में एक कश्मीरी पंडित की हत्या करने वाले आतंकवादी आदिल वानी के मकान को कुर्क करने की प्रक्रिया बुधवार को शुरू कर दी जबकि उसे शरण देने के आरोप में उसके पिता तथा तीन भाइयों को गिरफ्तार किया है।

प्रादे15 केरल स्कूल सावरकर केरल: स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम में छात्र के सावरकर की तरह पोशाक पहनकर भाग लेने पर विवाद
मलप्पुरम (केरल): मलप्पुरम जिले के एक सरकारी स्कूल में स्वतंत्रता दिवस पर आयोजित एक कार्यक्रम में एक छात्र के कथित रूप से वी डी सावरकर की तरह तैयार होकर भाग लेने पर विवाद छिड़ गया।

प्रादे87महाराष्ट्र परिषद फड़णवीस
फड़णवीस महाराष्ट्र विधान परिषद में सदन के नेता नियुक्त
मुंबई, महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस को राज्य विधान परिषद में सदन का नेता नियुक्त किया गया है।


प्रादे79बंगाल विधायक जमानत
कलकत्ता उच्च न्यायालय ने झारखंड के गिरफ्तार तीन विधायकों को अंतरिम जमानत दी
कोलकाता, कलकत्ता उच्च न्यायालय ने हावड़ा जिले में पश्चिम बंगाल पुलिस द्वारा गिरफ्तार किए गए झारखंड के तीन विधायकों को बुधवार को अंतरिम जमानत प्रदान की। विधायकों की कार से करीब 49 लाख रुपये नकद जब्त किए गए थे।


प्रादे89 छत्तीसगढ़ लीड नेता प्रतिपक्ष
छत्तीसगढ़ विधानसभा में नारायण चंदेल होंगे नए नेता प्रतिपक्ष रायपुर, छत्तीसगढ़ के मुख्य विपक्षी दल भारतीय जनता पार्टी (भाजपा)के विधायक दल ने जांजगीर-चांपा विधानसभा क्षेत्र से विधायक नारायण चंदेल को अपना नया नेता चुना है। पार्टी ने बुधवार को यह जानकारी दी।



वि19थाई जयशंकर रूस लीड तेल
भारत ने रूस से तेल खरीदने के अपने रुख का कभी बचाव नहीं किया: जयशंकर
बैंकॉक, विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कहा है कि रूस से तेल खरीदने के भारत के फैसले की अमेरिका और दुनिया के अन्य देश भले ही सराहना नहीं करें, लेकिन उन्होंने इसे स्वीकार कर लिया है कि नयी दिल्ली ने अपने रुख का कभी बचाव नहीं किया।

वि14चीन अमेरिका जलवायु टकराव
जलवायु को लेकर ट्विटर पर भिड़े चीन और अमेरिका
बीजिंग, दुनिया में हरित गैस के दो सबसे बड़े उत्सर्जक चीन और अमेरिका में जलवायु नीति को लेकर ट्विटर पर टकराव नजर आ रहा है। चीन ने सवाल किया है कि क्या अमेरिका इस सप्ताह राष्ट्रपति जो बाइडन द्वारा हस्ताक्षरित ऐतिहासिक जलवायु कानून पर अमल कर सकता है।



अर्थ50साझा चार्जर- समूह
सरकार सभी उपकरणों के लिये एक ही चार्जर पर विशेषज्ञ समूहों का गठन करेगी
नयी दिल्ली, उपभोक्ता मामलों के सचिव रोहित कुमार सिंह ने बुधवार को कहा कि सरकार मोबाइल, टैबलेट जैसे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के लिए एक ही चार्जर की संभावना तलाशने को लेकर विशेषज्ञ समूहों का गठन करेगी। ये समूह दो महीनों में विस्तृत रिपोर्ट सौंपेगे।
अर्थ23 अनाज
फसल वर्ष 2021-22 में खाद्यान्न उत्पादन रिकॉर्ड 31.57 करोड़ टन रहने का अनुमान नयी दिल्ली, भारत का गेहूं उत्पादन 2021-22 के फसल वर्ष में लगभग तीन प्रतिशत घटकर 10 करोड़ 68.4 लाख टन रहने का अनुमान है। वहीं कुल खाद्यान्न उत्पादन के 31 करोड़ 57.2 लाख टन के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचने का अनुमान है।

खेल15खेल एफआईएच बैठक
नौ अक्टूबर से पहले होंगे हॉकी इंडिया के चुनाव, हॉकी विश्व कप को खतरा नहीं
लुसाने, अगले साल होने वाले पुरूष विश्व कप की मेजबानी को लेकर अनिश्चितता पर लगभग विराम लगाते हुए अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ (एफआईएच) और प्रशासकों की समिति ने हॉकी इंडिया के चुनाव नौ अक्टूबर से पहले कराने तथा संशोधित संविधान का अंतिम मसौदा अगले दस दिन में जमा करने पर सहमति जताई है ।

खेल12खेल भारत एफटीपी
अगले चक्र में 38 टेस्ट, 42 वनडे और 61 टी20 खेलेगा भारत, पाकिस्तान से कोई श्रृंखला नहीं
नयी दिल्ली, भारतीय पुरूष टीम आईसीसी के भावी दौरा कार्यक्रम (एफटीपी) के तहत अगले पांच साल में यानी मई 2023 से अप्रैल 2027 के बीच 141 द्विपक्षीय अंतरराष्ट्रीय मैच खेलेगी ।


''द कन्वरसेशन'' के साथ करार के तहत जारी समाचार:
वि16यूके नौकरी
कम काम करना, आपके और आपके नियोक्ता के लिए अच्छा क्यों हो सकता है?
ब्रिस्टल (यूके), कई कार्यालयों में कर्मचारी और प्रबंधक पिछले एक वर्ष में देश में आई ‘‘इस्तीफा’’ लहर के बारे में बात कर रहे हैं। यूके में 2021 में नौकरी छोड़ने वाले लोगों की संख्या में भारी वृद्धि हुई, और देश के हर पांच में से एक कर्मचारी का कहना है कि वह अगले वर्ष नौकरी से अधिक संतुष्टि और बेहतर वेतन की तलाश में इस्तीफा देने की योजना बना रहे हैं।


वि9टालमटोल
टालमटोल की आदत स्वास्थ्य और करियर की समस्याओं से जुड़ी है - इससे कैसे बच सकते हैं
डरहम (यूके), क्या आपने कभी किसी काम को टालने के बाद अपने आप को भला-बुरा कहा है? हो सकता है कि आप अपने किसी मित्र के लिए कुछ लिख रहे हों, या स्कूल या काम के लिए एक बड़ी रिपोर्ट लिख रहे हों, और इससे बचने की पूरी कोशिश कर रहे हों, यह जानते हुए भी कि आपको यह करना ही पड़ेगा।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News