ईटानगर में बृहस्पतिवार से शुरू होगा प्रशासनिक सुधारों पर दो दिवसीय क्षेत्रीय सम्मेलन

Wednesday, Aug 17, 2022 - 04:51 PM (IST)

नयी दिल्ली, 17 अगस्त (भाषा) प्रशासनिक सुधारों के माध्यम से नागरिकों और सरकार को समीप लाने के विषय पर दो दिवसीय क्षेत्रीय सम्मेलन 18 अगस्त बृहस्पतिवार से अरुणाचल प्रदेश की राजधानी ईटानगर में आयोजित किया जाएगा। केंद्रीय कार्मिक मंत्रालय ने बुधवार को एक वक्तव्य जारी कर यह जानकारी दी।

वक्तव्य के अनुसार यह सम्मेलन केंद्र, राज्य और जिला स्तर पर विभिन्न प्रशासनिक सुधारों के माध्यम से सरकार और नागरिकों को समीप लाने का एक प्रयास है।

इसमें “अधिकतम शासन, न्यूनतम सरकार” के नीतिगत उद्देश्य के साथ अगली पीढ़ी के सुधारों और नवाचार पर जोर देते हुए डिजिटल प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल, सरकारी प्रक्रिया में सुधार को आवश्यक बनाना, ई-सेवाओं तक सार्वभौमिक पहुंच, जिला स्तर पर डिजिटल पहलों में उत्कृष्टता और उभरती हुई प्रौद्योगिकियों को अपनाने में उत्कृष्टता तथा आईसीटी प्रबंधन का उपयोग शामिल है।

इस सम्मेलन का आयोजन प्रशासनिक सुधार और जन शिकायत विभाग (डीएआरपीजी) की ओर से अरुणाचल प्रदेश सरकार के सहयोग से किया जा रहा है।

केंद्रीय कार्मिक मंत्री जितेन्द्र सिंह और अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू ईटानगर में आयोजित होने वाले इस दो दिवसीय क्षेत्रीय सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे।

राष्ट्रीय सुशासन केंद्र (एनसीजीजी), प्रशासनिक सुधार और जन शिकायत विभाग (डीएआरपीजी) अरुणाचल प्रदेश सरकार की प्रशासनिक सेवाओं के 500 अधिकारियों के लिए अगले पांच वर्षों में मिड-करियर बिल्डिंग प्रोग्राम (अधिकारियों के करियर के मध्य में उनके प्रशिक्षण के लिए कार्यशाला) कराने के लिए अरुणाचल प्रदेश सरकार के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करेगा।

दो दिवसीय सम्मेलन के दौरान शासन में सुधार, पूर्वोत्तर राज्यों में जन शिकायत निवारण और ई-कार्यालय, पूर्वोत्तर राज्यों में सुशासन की कार्य प्रणाली, जिला सुशासन सूचकांक और सुशासन की कार्य प्रणालियों पर कई सत्रों में प्रस्तुतियां दी जाएंगी।

यह सम्मेलन पूर्वोत्तर राज्यों और भारत के पूर्वी राज्यों को समर्पित है, जिसमें 300 से अधिक प्रतिनिधियों के भाग लेने की उम्मीद है। यह सम्मेलन प्रत्यक्ष उपस्थिति के साथ-साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए आयोजित होगा।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising