केवल 11 प्रतिशत दिल्लीवासियों ने माना कोविड-19 नियमों का पालन प्रभावी : सर्वेक्षण

punjabkesari.in Thursday, Aug 11, 2022 - 10:36 PM (IST)

नयी दिल्ली, 11 अगस्त (भाषा) राष्ट्रीय राजधानी में कोविड-19 के बढ़ते मामलों के बीच हाल में किए गए एक सर्वे में दावा किया गया है कि दिल्ली में सिर्फ 11 फीसदी लोग मानते हैं कि कोविड-19 नियमों का अनुपालन प्रभावी है जबकि सात फीसदी का मानना है कि उनके क्षेत्र में सामाजिक दूरी के नियम का अनुपालन हुआ।
स्थानीय सोशल नेटवर्क ''लोकल सर्किल'' ने राष्ट्रीय राजधानी में तीन श्रेणियों-मास्क अनुपालन, इस्तेमाल किए गए मास्क का प्रकार और सामाजिक दूरी के तहत 6,291 लोगों के बीच सर्वे किया ।
मास्क अनुपालन को लेकर 2,102 लोगों में से लगभग 33 प्रतिशत ने माना कि उनके पास मास्क थे, लेकिन वह उसे पहनना नहीं चाहते थे। हालांकि, 31 प्रतिशत लोगों का कहना है कि उन्होंने मास्क पहनना पूरी तरह से बंद कर दिया है।

सर्वेक्षण में लगभग 25 प्रतिशत लोगों ने कहा कि उन्होंने शायद ही कभी मास्क पहना हो, जबकि लगभग 11 प्रतिशत लोगों का कहना है कि वह हर समय मास्क का इस्तेमाल करते हैं।

सर्वेक्षण में शामिल 2,091 उत्तरदाताओं में से 53 प्रतिशत ने कहा कि उन्होंने कपड़े से बने मास्क पहने, जबकि 26 प्रतिशत ने ''डिस्पोजेबल'' मास्क का इस्तेमाल किया और सात प्रतिशत ने एन-95 मास्क पहना था।

''लोकल सर्किल्स'' ने 2,098 लोगों से पूछा कि क्या उन्होंने सामाजिक दूरी का पालन किया है। इनमें से 51 फीसदी लोगों ने कहा कि उन्होंने इसका बिल्कुल भी पालन नहीं किया, जबकि 34 फीसदी लोगों ने कहा कि इसका अनुपालन बहुत कम हुआ है। केवल सात प्रतिशत उत्तरदाताओं ने कहा कि उनके क्षेत्र में सामाजिक दूरी का पालन प्रभावी था।

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में इस महीने अब तक कोविड​​-19 के कारण 40 मरीजों ने दम तोड़ दिया है।
हालांकि, कोविड-19 के बढ़ते मामलों के बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को कहा था कि मामले बढ़ रहे हैं लेकिन घबराने की आवश्यकता नहीं है।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Related News

Recommended News