डाक विभाग ने 10 दिनों में 1 करोड़ से अधिक राष्ट्रीय ध्वज की बिक्री की

punjabkesari.in Thursday, Aug 11, 2022 - 09:46 PM (IST)

नयी दिल्ली, 11 अगस्त (भाषा) डाक विभाग ने देश भर में फैले अपने 1.5 लाख डाकघरों के जरिए 10 दिनों में एक करोड़ से अधिक राष्ट्रीय ध्वज की बिक्री की है। एक आधिकारिक बयान में बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी गई है।

डाक विभाग 25 रुपये की दर से राष्ट्रीय ध्वज बेच रहा है। बयान में कहा गया है, ‘‘डाक विभाग अपने 1.5 लाख डाकघरों के सर्वव्यापी नेटवर्क के साथ देश के हर एक नागरिक के लिए "हर घर तिरंगा" कार्यक्रम को कार्यान्वित कर रहा है। भारतीय डाक ने 10 दिनों की छोटी अवधि के भीतर डाकघरों के साथ-साथ ऑनलाइन माध्यम से एक करोड़ से अधिक राष्ट्रीय ध्वज की बिक्री की है।’’
बयान के अनुसार विभाग ने ऑनलाइन बिक्री के लिए पूरे देश में किसी भी पते पर राष्ट्रीय ध्वज को नि:शुल्क पहुंचाने की सुविधा प्रदान की है। अब तक नागरिकों ने ई-पोस्ट ऑफिस सुविधा के माध्यम से 1.75 लाख से अधिक राष्ट्रीय ध्वज की ऑनलाइन खरीदारी की है।

बयान में कहा गया है कि पूरे देश के 4.2 लाख डाक कर्मचारियों ने शहरों, कस्बों व गांवों में, सीमावर्ती क्षेत्रों में, वामपंथी उग्रवाद से प्रभावित जिलों और पहाड़ी व जनजातीय क्षेत्रों में “हर घर तिरंगा” के संदेश का प्रचार किया है। इसके साथ ही भारतीय डाक ने प्रभात फेरी, बाइक रैली व चौपाल सभाओं के माध्यम से समाज के हर वर्ग में "हर घर तिरंगा" का संदेश पहुंचाया है। इसके अलावा डिजिटल रूप से जुड़े नागरिकों के बीच कार्यक्रम के संदेश को प्रचारित करने के लिए ट्विटर और फेसबुक जैसे सोशल मीडिया मंच का भी व्यापक रूप से उपयोग किया गया है।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Related News

Recommended News